Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा में दो केंद्र व्यवस्थापक सहित नौ के विरुद्ध एफआइआर, 54 नकलची पकड़े

यूपी बोर्ड परीक्षा में अहम विषयों का इम्तिहान शुरू होते ही नकल माफिया सक्रिय हो गए हैं। नकल रोकने के इंतजामों को धता बताते ही एसटीएफ ने उन्हें दबोच लिया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 09:04 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा में दो केंद्र व्यवस्थापक सहित नौ के विरुद्ध एफआइआर, 54 नकलची पकड़े
यूपी बोर्ड परीक्षा में दो केंद्र व्यवस्थापक सहित नौ के विरुद्ध एफआइआर, 54 नकलची पकड़े

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा में अहम विषयों का इम्तिहान शुरू होते ही नकल माफिया सक्रिय हो गए हैं। नकल रोकने के इंतजामों को धता बताते ही एसटीएफ ने उन्हें दबोच लिया है। विशेष कोड वाली कॉपियां परीक्षा केंद्र से बाहर लिखे जाने का मामला खुलते ही दो केंद्र व्यवस्थापक, दो अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, दो स्टैटिक मजिस्ट्रेट, एक शिक्षक, लिपिक व अनुचर के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। वहीं, अन्य जिलों में 11 परीक्षार्थियों के विरुद्ध भी एफआइआर दर्ज कराई गई है और 54 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए हैं।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल में अंग्रेजी व इंटर में वाणिज्य वर्ग के अभ्यर्थियों की बहीखाता, लेखाशास्त्र और कृषि व व्यावसायिक वर्ग की परीक्षा हुई। इसके लिए 8354 परीक्षा केंद्रों पर 30 लाख 83 हजार 173 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जबकि, दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गृहविज्ञान की परीक्षा 5363 केंद्रों पर हुई इसके लिए तीन लाख 36 हजार 972 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि मथुरा जिले के परीक्षा केंद्र पर बाहर लिखी कॉपियां केंद्र पर पहुंच गई थी। इसका राजफाश एसटीएफ ने किया।

सूचना पर पर्यवेक्षक मुकेश अग्रवाल भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने दो केंद्र व्यवस्थापक, इतने ही अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, दो स्टैटिक मजिस्ट्रेट, शिक्षक, लिपिक व अनुचर के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करा दी है। ज्ञात हो कि इस बार पूरे प्रदेश में क्रमांकित यानी कोडिंग वाली कॉपियों पर परीक्षा हो रही है, इसका उद्देश्य कॉपियों की अदला-बदली और नकल पर प्रभावी अंकुश लगाना है।  सचिव ने बताया कि इसके अलावा अन्य जिलों में 11 परीक्षार्थियों के विरुद्ध एफआइआर हुई है इससे अब तक की परीक्षा में कुल 28 के खिलाफ एफआइआर दर्ज हुई है। हाईस्कूल की परीक्षा में 33 बालक, 17 बालिका और इंटर में दो बालक व दो बालिका सहित कुल 54 नकल करते पकड़े गए हैं। अब तक नकल करते पकड़े परीक्षार्थियों की संख्या बढ़कर 144 हो गई है। 

परीक्षा छोडऩे वालों की संख्या पांच लाख पार 

यूपी बोर्ड परीक्षा छोडऩे वालों का आकड़ा बढ़कर पांच लाख 10 हजार 712 हो गया है। गुरुवार को हाईस्कूल में 11904 और इंटर में 2098 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा है। बोर्ड सूत्रों की मानें तो शुक्रवार को फिर परीक्षा छोडऩे वालों की संख्या और बढ़ सकती है। 

इंटर में आज रसायन विज्ञान का इम्तिहान

यूपी बोर्ड परीक्षा में शुक्रवार को पहली पाली में हाईस्कूल में उर्दू और इंटर में मानव विज्ञान की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में हाईस्कूल में मानव विज्ञान व इंटर में रसायन विज्ञान व सैन्य विज्ञान का इम्तिहान होगा। इस परीक्षा में भी नकल रोकना सबसे बड़ी चुनौती होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.