प्रयागराज, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2019 गुरुवार से शुरू हो गई है। पहले ही दिन इम्तिहान छोडऩे वालों का आंकड़ा 20 हजार को पार गया है, इसमें इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी सर्वाधिक हैं, वहीं हाईस्कूल में महज 566 ने ही परीक्षा छोड़ी है। राहत की बात यह है कि पहले दिन नकल या फिर अन्य अनुचित साधन के साथ परीक्षार्थी, परीक्षक आदि कोई पकड़ा नहीं गया है। परीक्षा पूरी तरह से नकल विहीन और शांतिपूर्ण हुई है। 

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की पहली पाली में हाईस्कूल में संगीत गायन व इंटर में काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प और सिलाई की परीक्षा हुई। वहीं, दूसरी पाली में इंटर में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र व तर्कशास्त्र का इम्तिहान हुआ। पहली पाली में करीब 17 हजार और दूसरी पाली में ढाई लाख परीक्षार्थियों को प्रदेश भर के 8349 परीक्षा केंद्र पर इम्तिहान देना था। उनमें से हाईस्कूल में 566 और इंटर में 20108 सहित कुल 20674 ने परीक्षा छोड़ दी है। इसके अलावा किसी भी केंद्र पर अनुचित साधनों के साथ किसी को नहीं पकड़ा गया है। सचल दस्ते भ्रमण करते रहे। परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे परीक्षार्थियों की गेट पर ही सघन तलाशी ली गई, तब उन्हें अंदर जाने दिया गया। करीब 835 से अधिक सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने केंद्रों के आसपास अभिभावक व अन्य को जाने नहीं दिया। केंद्रों पर सीसीटीवी व वॉयस रिकॉर्डर लगे होने से परीक्षार्थियों के साथ ही परीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक बेहद सतर्क रहे। परीक्षार्थियों के अनुसार प्रश्नपत्र अपेक्षा के अनुरूप रहा, साथ ही परीक्षा का डर भी खत्म हुआ। 

वेबसाइट पर मांगी गई रिपोर्ट 

यूपी बोर्ड ने गुरुवार को ही सभी परीक्षा केंद्रों से अनुपस्थित व अनुचित साधनों से पकड़े जाने वालों सहित अन्य रिपोर्ट लेने के लिए वेबसाइट शुरू की है। इसका आइडी व पासवर्ड सभी केंद्रों को पहले ही जारी हो चुका है। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा है कि सभी केंद्र इस रिपोर्ट को अनिवार्य रूप से भेजे। 

आज की परीक्षा 

शुक्रवार को पहली पाली में हाईस्कूल में कृषि व इंटर में संगीत गायन, संगीत वादन व नृत्य कला और दूसरी पाली में संस्कृत, उर्दू, गुजराती, पंजाबी, बंगला, मराठी सहित क्षेत्रीय भाषाओं की परीक्षा होगी। पहली पाली में करीब 41 हजार और दूसरी पाली में ढाई लाख परीक्षार्थी इम्तिहान देंगे। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड ने प्रयागराज के कुंभ को देखते हुए पहले दो दिन की परीक्षा ऐसे विषयों की रखी है, जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम है।

Posted By: Nawal Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप