प्रयागराज, जेएनएन। अगले वर्ष होने वाली यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं (UP Board Exam 2020) के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण पूरा हो गया है। वर्ष 2020 में प्रदेश भर में 7786 केंद्रों में बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। इस बार 451 राजकीय, 3401 एडेड (सहायता प्राप्त) व 3934 वित्तविहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यूपी बोर्ड प्रशासन ने रविवार को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी। शासन की ओर से 30 नवंबर को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने का लक्ष्य निर्धारित था, लेकिन गोंडा जिला का ब्योरा तय समय पर न मिलने से अंतिम सूची जारी करने में एक दिन विलंब हो गया।

यूपी बोर्ड प्रशासन ने 12 नवंबर को 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए 7761 केंद्रों की प्रस्तावित सूची जारी की थी। इसमें लगभग हर जिले में कई केंद्र 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पर बन गए थे। इसके मद्देनजर बोर्ड प्रशासन ने हर जिले से आपत्तियां मांगीं। परीक्षा केंद्रों की संशोधित सूची 27 नवंबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया था। यूपी बोर्ड प्रशासन को केंद्रों की अंतिम सूची 30 नवंबर को जारी करना था लेकिन दर्जन भर जिलों से तय समय पर ब्योरा नहीं मिल पाया। वहीं गोंडा जिला का ब्योरा 30 नवंबर तक नहीं मिल सका। इससे अंतिम सूची जारी करने की तारीख एक दिन आगे बढ़ानी पड़ी।

बढ़ गए 25 केंद्र

यूपी बोर्ड प्रशासन ने प्रस्तावित सूची में प्रदेश भर में 7761 परीक्षा केंद्र तय किया था, लेकिन अंतिम सूची में 25 परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ गई। इससे केंद्रों की कुल संख्या 7786 हो गई। हालांकि पिछली परीक्षा की तुलना में इस बार केंद्रों की संख्या कम है। वर्ष 2019 में 8354 केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षा कराई गई थी।

18 फरवरी से है परीक्षा

यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से शुरू होगी जो छह मार्च तक चलेगी। इस बार परीक्षा सिर्फ 15 दिनों में खत्म हो जाएगी। परीक्षा खत्म होते ही कापियों का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा।

सूची फाइनल : नीना श्रीवास्तव

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल कर दी गई है। केंद्रों की अंतिम सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। अब इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

Posted By: Umesh Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप