Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020 : छात्र-छात्राओं को राहत यूपी बोर्ड में हाईस्कूल व इंटर का फॉर्म अब पांच तक भरें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटर का परीक्षा फार्म भरने की तारीख 5 सितंबर तक बढ़ा दी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 05:04 PM (IST)
UP Board Exam 2020 : छात्र-छात्राओं को राहत यूपी बोर्ड में हाईस्कूल व इंटर का फॉर्म अब पांच तक भरें
UP Board Exam 2020 : छात्र-छात्राओं को राहत यूपी बोर्ड में हाईस्कूल व इंटर का फॉर्म अब पांच तक भरें

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत दी है। यूपी बोर्ड में हाईस्कूल व इंटर का फॉर्म अब पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस के दिन पर भरा जाएगा। इसके साथ ही कक्षा नौ व 11 का पंजीकरण भी पांच सितंबर तक होगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटर का परीक्षा फार्म भरने की तारीख 5 सितंबर तक बढ़ा दी है। 18 फरवरी 2020 से प्रस्तावित बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पहले 16 अगस्त तक लेने की तिथि तय की गई थी। सचिव यूपी बोर्ड नीना श्रीवास्तव ने आवेदन की समय सारिणी जारी कर दी। कक्षा 10 व 12 में प्रवेश लेने तथा परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि पांच अगस्त थी।

स्कूल के प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं से मिले परीक्षा शुल्क को एकमुश्त चलान के माध्यम से कोषागार में जमा करेंगे। कोषागार में जमा फीस की रसीद और छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरण 16 अगस्त की रात 12 बजे तक वेबसाइट पर अपलोड करने का कार्यक्रम था। परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त और वेबसाइट पर विवरण अपलोड करने की आखिरी तारीख 20 अगस्त रात 12 बजे तक थी।

वेबसाइट पर अपलोड किए गए विवरण की चेकलिस्ट प्राप्त कर स्कूल के प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं के नाम, माता/पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय, फोटो आदि 21 से 31 अगस्त तक जांच करेंगे। इसके बाद एक से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक विवरण में संशोधन किया जाएगा।

प्रत्येक छात्र-छात्रा के पंजीकरण विवरण पर उनके अभिभावक, कक्षाध्यापक एवं प्रधानाचार्य भी हस्ताक्षर करेंगे। छात्र या माता-पिता के नाम में गलती या किसी अन्य त्रुटि के लिए अभिभावक, कक्षाध्यापक व प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे।

बोर्ड ने इसके साथ ही कक्षा नौ व 11 के छात्र-छात्राओं को भी राहत दी है। यह सब भी अब पांच सितंबर तक पंजीकरण करा सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.