प्रयागराज, जेएनएन। UP Board Exam 2020 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा मंगलवार को पहली पाली में इम्तिहान के साथ खत्म हो गई है। अब तक 2.70 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा है। अहम बात यह है कि पहले दिन से लेकर अंतिम प्रश्नपत्र तक परीक्षा छोड़ने का सिलसिला जारी रहा, जबकि पहले की परीक्षाओं में शुरुआती एक हफ्ते तक ही परीक्षा से किनारा करने का आंकड़ा मिलता था, उसके बाद परीक्षार्थियों की संख्या स्थिर हो जाती थी। इंटर की परीक्षा छह मार्च को खत्म होगी। 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा में अब तक 4,60,559 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा है। मंगलवार को हाईस्कूल के 23 और इंटर के 503 छात्र-छात्राओं के परीक्षा छोड़ने का दावा प्रशासन की ओर से किया गया है। सूत्रों की मानें तो कुल संख्या में से आधे से अधिक 2,70,158 परीक्षार्थी हाईस्कूल के ही हैं, बाकी संख्या इंटर की है। हालांकि इसमें आगे भी बढ़ोतरी होगी, क्योंकि परीक्षा शुक्रवार तक चलेगी।

हाईस्कूल में एक बालक व एक बालिका व इंटर में एक बालक परीक्षा के दौरान अनुचित साधन के साथ पकड़ा गया है। इससे अब तक 398 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में मंगलवार को किसी केंद्र पर एफआइआर होने की सूचना नहीं है, जबकि दो मार्च को कौशांबी में एक केंद्र व्यवस्थापक व एक अन्य और 29 फरवरी को गोंडा जिले में एक परीक्षार्थी के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराने की सूचना बोर्ड प्रशासन को मंगलवार शाम मिली है। इससे अब तक कुल 233 के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराने का दावा किया गया है।

चार हजार परीक्षार्थी पहले ही बाहर

बोर्ड प्रशासन की ओर से परीक्षा से पहले ही 433 कालेजों को डिबार किया गया था। वहीं, क्षेत्रीय कार्यालयों में अनर्ह परीक्षार्थियों की सूची भी तैयार की गई थी, जिसमें मेरठ व बरेली क्षेत्रीय कार्यालय ने करीब चार हजार परीक्षार्थियों को बाहर कर दिया गया।

कुल परीक्षार्थी

हाईस्कूल : 3025442

इंटर : 2586247

कुल : 5611689

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस