Move to Jagran APP

UP Board Exam 2020 : हाईस्कूल और इंटर के 56 लाख परीक्षार्थियों का आज से शुरू होगा इम्तिहान

UP Board Exam 2020 यूपी बोर्ड की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। शासन और बोर्ड प्रशासन ने नकल रोकने के लिए प्रभावी इंतजाम किए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 08:22 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 12:02 AM (IST)
UP Board Exam 2020 : हाईस्कूल और इंटर के 56 लाख परीक्षार्थियों का आज से शुरू होगा इम्तिहान
UP Board Exam 2020 : हाईस्कूल और इंटर के 56 लाख परीक्षार्थियों का आज से शुरू होगा इम्तिहान

प्रयागराज, जेएनएन। UP Board Exam 2020 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। इसमें प्रदेश भर के 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासन और बोर्ड प्रशासन ने नकल रोकने के लिए प्रभावी इंतजाम किए हैं। पहली बार परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी हाईटेक तरीके से होगी। 395 अति संवेदनशील व 938 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर खास नजर रहेगी। ऐसे केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात हैं।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर छह मार्च तक चलेंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन (तीन मार्च तक) तो इंटर का इम्तिहान 15 दिन तक चलेगा। दोनों परीक्षाओं की अवधि इस बार घटी है, क्योंकि पिछले वर्षों में हाईस्कूल 14 दिन व इंटर की परीक्षा 16 दिन चलती रही हैं। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन व शांतिपूर्ण कराने की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। परीक्षार्थी तय केंद्रों पर समय से पहुंचें।

हिंदी के प्रश्नपत्र से परीक्षा शुरू

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत हिंदी के प्रश्नपत्र से हो रही है। मंगलवार को हाईस्कूल में सुबह की पाली में प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी तो दूसरी पाली में इंटर की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी। अनिवार्य विषय होने से दोनों में सभी परीक्षार्थी शिरकत करेंगे। सुबह की पाली आठ बजे से व दूसरी पाली अपरान्ह दो बजे से है। परीक्षार्थी तय समय से पहले पहुंचे।

परीक्षार्थी ये साथ लाएं

परीक्षार्थियों को बोर्ड की ओर से जारी प्रवेश पत्र, हाईस्कूल के छात्रों को कक्षा-9 का रजिस्ट्रेशन कार्ड व इंटर के परीक्षार्थी कक्षा-11 का रजिस्ट्रेशन कार्ड अनिवार्य रूप से लाएं। इसके अलावा वह आधारकार्ड या सरकार की ओर से जारी अन्य कोई पहचान पत्र अपने साथ लाएं। वहीं, पारदर्शी जामेट्री बाक्स तथा पानी की बोतल भी अपने साथ परीक्षा कक्ष में ला सकते हैं। जबकि परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की अध्ययन सामग्री, मोबाइल, हेडफोन, कैलकुलेटर, स्मार्ट वाच, बैग तथा परीक्षा को प्रभावित करने वाले अन्य इलेक्ट्रानिक यंत्र लाने की अनुमति नहीं है।

7786 परीक्षा केंद्र सुविधाओं से लैस

उत्तर प्रदेश के सभी 7786 परीक्षा केंद्रों को सुविधाओं से लैस किया गया है। परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर, हाईस्पीड ब्राडबैंड व डीवीडी राउटर भी लगवाए गए हैं। इंटरनेट के माध्यम से वेब कॉस्टिंग के जरिए केंद्रों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग होगी। इसमें परीक्षा केंद्र की आइडी व पासवर्ड डालकर हर कमरे का हाल जाना जा सकता है। इसके लिए प्रदेश मुख्यालय व जिला मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। वहीं से पल-पल से निगरानी होगी। इसमें संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्र निशाने पर रहेंगे।

चार हजार परीक्षार्थी पहले ही बाहर

यूपी बोर्ड प्रशासन की ओर से सभी जिलों में उत्तर पुस्तिका, प्रश्नपत्र व प्रवेशपत्र मुहैया कराया जा चुका है। 433 कालेजों को पहले ही डिबार किया गया है। वहीं, क्षेत्रीय कार्यालयों में अनर्ह परीक्षार्थियों की सूची भी तैयार हो गई है, मेरठ व बरेली क्षेत्रीय कार्यालय ने करीब चार हजार परीक्षार्थियों को बाहर किया है। वहीं, हर जिले में शिक्षा विभाग के अफसरों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है।

कुल परीक्षार्थी

  • हाईस्कूल : 3025442
  • इंटरमीडिएट : 2586247
  • कुल : 5611689

परीक्षा का समय

  • हाईस्कूल  :  8.00 से 11.15
  • इंटरमीडिएट : 2.00 से 5.15

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.