प्रयागराज, जेएनएन। UP Board 10th and 12th Exam 2020 : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 मंगलवार से शुरू हो गई। परीक्षा के पहले ही दिन बोर्ड प्रशासन ने इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा में पर्चे का पहला ही सवाल ऐसा पूछा जिसके सभी उत्तर विकल्प गलत हैं।

इंटरमीडिएट की सामान्य हिंदी की परीक्षा में प्रश्नपत्र क्रमांक 302 जेडजे का पहला प्रश्न कल्पलता के लेखक कौन हैं? इसके चार उत्तर विकल्प में महावीर प्रसाद द्विवेदी, प्रो. जी. सुंदर रेड्डी, वासुदेव शरण अग्रवाल व प्रेमचंद्र का नाम था। यह निबंध संग्रह बलिया जिले के रहने वाले प्रख्यात साहित्यकार हजारी प्रसाद द्विवेदी का लिखा हुआ है। एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज प्रयागराज के हिंदी शिक्षक डॉ. अनुपम परिहार का कहना है कि पहले प्रश्न के सभी उत्तर विकल्प गलत हैं।

डॉ. अनुपम परिहार ने बताया कि इस सवाल का सही जवाब हजारी प्रसाद द्विवेदी ही है। वहीं, पश्चिम के जिलों में हिंदी के प्रश्नपत्र में अन्य गड़बड़ियां भी मिली हैं। उधर, बोर्ड के अपर सचिव शिवलाल का कहना है कि उन्होंने अभी प्रश्नपत्र नहीं देखा है, जब उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा तो इसका परीक्षण कराया जाएगा और विशेषज्ञ इसका विकल्प तय करेंगे।

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। इसमें प्रदेश भर के 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हालांकि पहले ही दिन इनमें से 2.39 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी है। यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से छह मार्च तक चलेंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन (तीन मार्च तक) तो इंटर का इम्तिहान 15 दिन तक चलेगा। दोनों परीक्षाओं की अवधि इस बार घटी है, क्योंकि पिछले वर्षों में हाईस्कूल 14 दिन व इंटर की परीक्षा 16 दिन चलती रही हैं।

कुल परीक्षार्थी

हाईस्कूल - 3025442

इंटर - 2586247

कुल - 5611689

परीक्षा का समय

हाईस्कूल - 8.00 से 11.15

इंटर - 2.00 से 5.15

 

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस