प्रयागराज, जेएनएन। UP Board 10th and 12th Exam 2020 : पेपर लीक होने के कारण निरस्त की गई यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा दोबारा कराई गई। उत्तर प्रदेश के पांच जिलों मऊ, बलिया, प्रयागराज, गाजीपुर और अलीगढ़ के 72 केंद्रों में गुरुवार को पुनर्परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। मऊ जिले में सबसे अधिक 67 केंद्रों में परीक्षा आयोजित हुई। सुबह आठ से 11.15 बजे तक 12वीं की भौतिक विज्ञान व अंग्रेजी तथा 10वीं की विज्ञान विषय की पुनर्परीक्षा कराई गई। 

यूपी बोर्ड की परीक्षा छह मार्च को खत्म हो चुकी है, लेकिन परीक्षा के दौरान कुछ जिलों में अलग-अलग विषयों का पेपर लीक हो गया था। जहां पेपर लीक हुआ था, यूपी बोर्ड प्रशासन ने उन केंद्रों की परीक्षा 12 मार्च को दोबारा कराने का निर्णय लिया था। पुनर्परीक्षा में कोई गड़बड़ी न होने पाए उसके लिए यूपी बोर्ड प्रशासन ने खासी तैयारी कर रखी थी।

यूपी बोर्ड की पुनर्परीक्षा के लिए सिर्फ राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज या जिला के किसी बड़े एडेड इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया गया था। मऊ, बलिया और गाजीपुर जिला में 12वीं भौतिक विज्ञान विषय की परीक्षा कराई गई। जबकि प्रयागराज में 12वीं का अंग्रेजी विषय की पुनर्परीक्षा राजकीय इंटर कालेज व सेंट एंथोनी गर्ल्स इंटर कालेज में आयोजित हुई। वहीं अलीगढ़ के एक केंद्र में 10वीं विज्ञान विषय की पुनर्परीक्षा कराई गई।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश के पांच जिलों में अलग-अलग विषयों की पुनर्परीक्षा शांतिपूर्ण ढ़ंग से पूरी हुई है। बोर्ड प्रशासन अब 16 मार्च से शुरू होने वाले 10वीं व 12वीं परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन की तैयारी करेगा। मूल्यांकन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न होने पाए उसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस