प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेला के परेड मैैदान में 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। उनके कार्यक्रम की तैयारियों की रविवार को प्रभारी मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह और प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने समीक्षा की। इस दौरान अधिकारियों को उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ. महेंद्र व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ ने कार्यक्रम स्‍थल का लिया जायजा

प्रभारी मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह और प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पहले परेड मैदान स्थित इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में अफसरों के साथ बैठक की। इसके बाद स्थलीय निरीक्षण कर अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने हेलीपैड से लेकर पंडाल आदि की तैयारियों को देखा। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद जिलाधिकारी समेत तमाम प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया।

परेड में ही बनाया जा रहा है हेलीपैड

प्रधानमंत्री मोदी 29 फरवरी को पूर्वान्ह 11 बजे भारतीय वायुसेना के विशेष वायुयान से बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां से वायुसेना के तीन हेलीकॉप्टरों से परेड मैदान जाएंगे। परेड मैदान में तीन हेलीपैड बनाए जा रहे हैैं। लोक निर्माण विभाग ने काम शुरू कराया। दो दिन में तीनों हेलीपैड बन जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी ने परेड मैदान में हेलीपैड बनाने के निर्देश दिए थे।

प्रचार न होने से सिर्फ 265 पंजीयन

सरकार की पूरी कोशिश है कि जिले के सभी दिव्यांगों को उपकरण मिलें। शनिवार को कचहरी के पास स्थित मेरी ल्यूकस इंटर कॉलेज में विशेष शिविर लगाया मगर प्रचार न होने से 265 दिव्यांग ही पंजीयन को पहुंच सके। अभी तक 26526 दिव्यांगों व वृद्धजनों की सूची थी जिसमें 10070 दिव्यांग और 16454 बुजुर्ग शामिल थे। अब दिव्यांगों की संख्या बढ़कर 10335 हो जाएगी।

तीन सौ दिव्यांगों से मिलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परेड मैदान में लगभग तीन सौ दिव्यांगों और बुुजुर्गों से मिलेंगे। इसके लिए मुख्य मंच के सामने दो विशेष ब्लॉक बनाए जा रहे हैैं। इसमें ही ये दिव्यांग व बुजुर्ग बैठाए जाएंगे। रविवार से इन लाभार्थियों को चिन्हित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैैं। शनिवार देर रात तक संगम सभागार में उच्चाधिकारियों ने मातहत अफसरों के साथ बैठक कर कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। दिन में भी विकास भवन में अफसरों की बैठक हुई थी।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस