प्रयागराज,जेएनएन : अगर आपको दो सौ रुपये के नोटों की जरूरत है तो शहर के ज्यादातर एटीएम से निराशा हाथ लगेगी। इसके लिए आपको बैंक में लाइन लगानी पड़ेगी। त्योहारी सीजन होने के कारण घंटों समय भी जाया करना पड़ेगा, क्योंकि ज्यादातर एटीएम में दो सौ रुपये के नोट नहीं है। ऐसा इसलिए कि इन नोटों को डालने के लिए मशीन में कैशविन की व्यवस्था नहीं है। अधिकतर एटीएम से पांच सौ और दो हजार रुपये के ही नोट मिल रहे हैं।

नोटबंदी के बाद बैंकों ने अपने एटीएम में पांच सौ और दो हजार रुपये के नोट डालने के लिए कैशविन को उसके अनुरूप अपडेट कराया, लेकिन दो सौ रुपये के नोट के लिए ऐसा नहीं किया गया। लिहाजा, बहुत कम एटीएम से दो सौ रुपये के नोट लोगों को मिल पा रहे हैं। कचहरी रोड स्थित एसबीआइ की मुख्य शाखा के एटीएम में भी दो सौ रुपये के कैशविन की व्यवस्था नहीं है। कमोवेश, यही स्थिति ज्यादातर एटीएम की है। बैंकों के कुछ अधिकारी और कर्मचारी बताते हैं कि कैशविन के लिए पूरा सॉफ्टवेयर बदलना पड़ता है, जो बहुत महंगा है। इसलिए ज्यादातर बैंक इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जिला अग्रणी प्रबंधक ओएन सिंह  का कहना है कि पहले पुराने नोट के हिसाब से एटीएम में कैशविन बने थे। दो सौ रुपये की नई नोट आई है। कुछ बैंकों ने उसके अनुसार कैशविन बनवाया है। इसमें समय लगता है, इसलिए अन्य बैंक भी धीरे-धीरे बनवा रहे हैं।

सौ रुपये का नोट भी नहीं मिल रहा:

एटीएम से सौ रुपये का नोट भी नहीं मिल रहा है। ज्यादातर एटीएम में कैशविन पुराने हैं। उसमें पुराने नोट बैंक नहीं डलवा रहे हैं, क्योंकि नोट कटे, फटे व पुराने होने से फटने का डर है। 

 

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप