Move to Jagran APP

Pulwama Terror Attack : हर ओर उठी यही आवाज, आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करे केंद्र सरकार

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को हर ओर श्रद्धांजलि देने का क्रम जारी है। अश्रुपूर्ण नेत्रों से गम और गुस्सा छलका उठा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 10:25 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 10:25 PM (IST)
Pulwama Terror Attack : हर ओर उठी यही आवाज, आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करे केंद्र सरकार
Pulwama Terror Attack : हर ओर उठी यही आवाज, आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करे केंद्र सरकार

प्रयागराज : जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों के लिए शहर में लाखों आंखें नम थीं। आंसुओं के माध्यम से आंखें गम और गुस्सा पीती दिखीं। शुक्रवार को शहर के विभिन्न विद्यालयों के बच्चों, शिक्षकों और विभिन्न संगठनों ने शहीदों को मौन सलामी दी और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। कैंडल मार्च निकाला और शोक सभाएं हुईं।

loksabha election banner

आटा ने आतंकवादी हमले को बताया कायराना हरकत

इलाहाबाद विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (आटा) के अध्यक्ष प्रो. राम सेवक दुबे ने इस आतंकवादी हमले को कायराना हरकत करार दिया और कहा कि शहीदों की कुर्बानी जाया नहीं जाएगी। विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों ने दो मिनट का मौन रखकर वीर सपूतों को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में दी गई श्रद्धांजलि

महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में दो मिनट का मौन रखकर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने कहा कि आत्मा को झकझोर देने वाली इस हृदय विदारक घटना ने समूची मानवता पर प्रश्न चिह्न लगा दिया हैं। एमपीवीएम गंगागुरुकुलम में भी प्रिंसिपल अल्पना डे के नेतृत्व में प्रार्थना सभा में बच्चों व शिक्षकों ने दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को नमन किया। श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल में प्रिंसिपल रविंदर बिरदी के नेतृत्व में शोकसभा हुई जिसमें आतंकी हमले को कायराना हरकत करार देते हुए कटु निंदा की गई और दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

जवानों के प्रति संवेदना व्यक्त की

सरस्वती शिशु विद्यामंदिर किदवई नगर में भी आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई। प्रधानाचार्य वीरेंद्र सिंह यादव के नेतृत्व में शांतिपाठ किया गया। बीबीएस इंटरमीडिएट कॉलेज में प्रार्थना सभा में दो मिनट का मौन रखा गया। प्रबंधक रणजीत सिंह व प्रिंसिपल रजनी शर्मा और स्टॉफ उपस्थित रहा।

शहीदों की आत्मा की शांति को प्रार्थना की

कामगार संघर्ष सेवा समिति की ओर से शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई जिसमें देवेंद्र प्रताप सिंह, मुस्तकीम अहमद, कड़ेदीन यादव, नागेश्वर गिरि, अवशेष यादव, राज बहादुर आदि रहे। अखिल भारती ब्राह्मण समाज की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आतंकी हमले की निंदा की गई और शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। द वल्र्ड बुद्धिस्ट फेलोशिप एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अध्यक्ष मिलिंद सेन बौद्ध आदि मौजूद रहे। सीएवी इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य डॉ. टीपी पाठक के नेतृत्व में एक शोकसभा हुई। दो मिनट का मौन रख शहीद सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। मानव एकता संघ की शोकसभा अतरसुइया में हुई। राष्ट्रीय अध्यक्ष इरशाद अंसारी ने कहा कि जेहाद के नाम पर आतंकियों की यह घृणित और कायराना हरकत है।

उद्योग व्यापार मंडल ने मोमबत्ती जलाकर शहीदों को किया नमन

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल व उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार मंडल के व्यापारियों ने भी सुभाष चौराहा सिविल लाइंस पर मोमबत्ती जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। युवा नगर अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा, सुशांत केसरवानी, प्रशांत पांडेय, राजीव तिवारी, सुशील जायसवाल, अनुज केसरवानी, सोनू जायसवाल, विनय गुप्ता, अनुराग आदि मौजूद रहे।

छात्रसंघ भवन से निकाला कैंडल मार्च

आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए शुक्रवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ भवन से बालसन चौराहे तक कैंडल मार्च निकाला गया जिसमें अखिलेश गुप्ता गुड्डू, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव, अभिषेक, छात्रसंघ अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव, सौरभ विश्वकर्मा, मुनेश सरोज, अरविंद सरोज, अज्जू यादव, राहुल सोनकर, बच्चा पासी, आशु पाल, इमरान, आसिफ आदि शामिल रहे।

'आतंकवादियों का खात्मा करे केंद्र सरकार'

जिला कांग्रेस कमेटी के जीरो रोड स्थित कार्यालय में जिलाध्यक्ष अनिल द्विवेदी की अध्यक्षता में शोक सभा हुई जिसमें हमले की कड़ी निंदा की गई। साथ ही सरकार से आतंकवादियों के खात्मे की मांग की गई। साथ ही शहीदों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया। शोक सभा का संचालन राज्य कार्य समिति के सदस्य किशोर वाष्र्णेय ने किया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव फुजैल हाशमी, संतोष मिश्रा, प्रो. एसबी लाल, हरिकेश त्रिपाठी, परवेज सिद्दीकी, डा. सत्या पांडेय, अशोक सिंह आदि मौजूद थे।

फूंका आतंकवाद व पाकिस्तान का पुतला

शहर कांग्रेस कमेटी की ओर से सिविल लाइंस में सुभाष चौराहे पर आतंकवाद और पाकिस्तान का पुतला फूंका गया। महानगर अध्यक्ष नफीस अनवर ने मोदी सरकार से जवानों के हत्यारों से तत्काल बदला लेने की मांग की। शेखर बहुगुणा ने कहा कि आज पूरा देश दुख और गुस्से में है। जावेद उर्फी ने कहा कि पाकिस्तान के नक्शे से आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करने का अब वक्त आ गया है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुकुंद तिवारी ने आतंकियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई की मांग की। शिव सैनिकों ने गंगा तट पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

समाजवादी मूवमेंट के पदाधिकारियों ने जताया शोक

प्रगतिशील समाज पार्टी के अध्यक्ष सुनील कुशवाहा, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष शिवबरन सिंह यादव, आल इंडिया मजलिस-ए-मुस्लिमीन के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आरिफ इकबाल के नेतृत्व में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। समाजवादी मूवमेंट के पदाधिकारियों ने जवानों की शहादत पर शोक जताया। श्रद्धांजलि देने वालों में मूवमेंट प्रमुख संसार सिंह, आनंद मणि त्रिपाठी, गोपेश सोनकर आदि शामिल थे।

रखा गया सामूहिक उपवास

शहीद जवानों की याद में कीडगंज चौराहे पर पूर्व पार्षद उमेश चंद्र उर्फ गणेश केसरवानी के नेतृत्व में स्थानीय नागरिकों ने शुक्रवार को सामूहिक उपवास रखा। शाम छह बजे तक चले उपवास के बाद मोमबत्ती जुलूस निकाला गया। पूर्व पार्षद ने कहा कि यह आतंकी घटना पाकिस्तान की नपुंसकता को प्रदर्शित करता है। शहीद जवानों के खून के एक-एक कतरे का हिसाब लिया जाएगा। श्रद्धांजलि देने वालों में अजय जायसवाल, बब्बन प्रजापति, मुकेश कसेरा, जयश्री जायसवाल, मो. चांद, राज शर्मा आदि शामिल थे। पूर्व पार्षद विजय वैश्य की अध्यक्षता में हुई शोक सभा में कहा गया कि मसूद अजहर और उसके साथियों को पाकिस्तान में घुसकर मारने की आवश्यकता है।

शोक सभा आयोजित

वहीं, नागरिक संघर्ष मोर्चा की ओर से अखिल भारतीय सरदार पटेल सेवा संस्थान में शोक सभा आयोजित की गई। शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए आतंकवाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। जमुनापार नवनिर्माण समिति के अध्यक्ष सुबोध सिंह ने भी अपने साथियों के साथ शोक सभा की। शोक सभा की अध्यक्षता पूर्व मंत्री राम दुलार सिंह पटेल और संचालन मोर्चा के संयोजक शिव सेवक सिंह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.