Move to Jagran APP

कुंभ में किराए पर टेंट देने वाली संस्थाओं पर वाणिज्यकर विभाग की पैनी नजर

वाणिज्यकर विभाग की कुंभ में किराए पर टेंट देने वाली संस्थाओं पर पैनी नजर है। इसके लिए जीएसटीएन पोर्टल सेक्‍शन का स्‍टॉफ कैंप लगाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 12:16 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 12:16 PM (IST)
कुंभ में किराए पर टेंट देने वाली संस्थाओं पर वाणिज्यकर विभाग की पैनी नजर
कुंभ में किराए पर टेंट देने वाली संस्थाओं पर वाणिज्यकर विभाग की पैनी नजर

प्रयागराज : कुंभ मेला क्षेत्र में दुकानदारों के अलावा किराए पर टेंट देने वाली प्राइवेट संस्थाओं एवं अन्य सेवा प्रदाता एजेंसियों पर भी वाणिज्यकर विभाग की पैनी नजर रहेगी। विभाग चिह्नित संस्थाओं एवं एजेंसियों से भी वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) टैरिफ के मुताबिक 12 से 28 फीसद तक टैक्स वसूलेगा।

loksabha election banner

वाणिज्यकर विभाग कुंभ में जीएसटी का कैंप लगाएगा

वाणिज्यकर विभाग पहली बार कुंभ मेला क्षेत्र में जीएसटी का कैंप लगाएगा। परेड मैदान में काली सड़क पर जमीन भी मिल गई है। स्टॉफ की तैनाती कैंप लगने के बाद की जाएगी। वहीं, इस बार पर्यटकों के ठहरने के लिए मेला क्षेत्र में निजी एजेंसियों द्वारा बड़े पैमाने पर प्राइवेट टेंट रूम भी बनाए जा रहे हैं। इन टेंट रूमों के किराए भी अलग-अलग रेट पर हजारों रुपये हैं। स्थानीय संस्थाओं की ओर से भी किराए पर टेंट मुहैया कराए जाते हैं। इसलिए विभाग ऐसी एजेंसियों और संस्थाओं पर शिकंजा कसने की तैयारी में है। उनके बारे में सूचनाएं जुटाई जाने लगी हैं।

एडिशनल कमिश्नर खुद कर रहे मानीटरिंग

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-वन और ग्रेड-टू इसकी खुद मॉनीटङ्क्षरग कर रहे हैं। जीएसटीएन पोर्टल सेक्शन (दिल्ली) का स्टॉफ भी विभाग के साथ कैंप लगाएगा। यह स्टॉफ जीएसटी के बारे में प्रचार-प्रसार करेगा।

कार्यदायी विभागों से भी जुटाई जा रही जानकारी

वाणिज्य कर विभाग प्रयागराज विकास प्राधिकरण, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, मेला प्राधिकरण, सेतु निगम, विद्युत विभाग से जानकारी जुटा रहा है कि कौन विभाग कितने का कार्य कराया है। उसके मुताबिक ठेकेदारों से जीएसटी टैक्स की कटौती की गई है अथवा नहीं।

क्या कहते हैं अधिकारी

वाणिज्यकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-वन एके राय का कहना है कि मेला क्षेत्र खंड तीन में आता है। इसलिए असिस्टेंट कमिश्नर आरएन वर्मा मेला क्षेत्र की व्यवस्था देख रहे हैं। जल्द ही अन्य अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.