Move to Jagran APP

Top Prayagraj News of the day, 20 August 2020 : Good News : स्वच्छता रैकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर प्रयागराज शहर की ऊंची छलांग, जानिए क्‍या रही वजह

प्रयागराज को स्‍वच्‍छता की राष्ट्रीय रैकिंग में 20वां स्थान मिला है। गणेश मूर्ति की बिक्री पर रोक लगाने से नाराज लोगों ने हंगामा किया। गंगा सफाई में जिले का चौ‍था स्‍थान है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 06:27 PM (IST)
Top Prayagraj News of the day, 20 August 2020 :  Good News : स्वच्छता रैकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर प्रयागराज शहर की ऊंची छलांग, जानिए क्‍या रही वजह
Top Prayagraj News of the day, 20 August 2020 : Good News : स्वच्छता रैकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर प्रयागराज शहर की ऊंची छलांग, जानिए क्‍या रही वजह

प्रयागराज,जेएनएन। राष्ट्रीय स्तर पर प्रयागराज ने स्वच्छता के मामले में ऊंची छलांग लगाई है। पिछले साल नेशनल रैकिंग में प्रयागराज को 144वां स्थान मिला था। इस बार राष्ट्रीय रैकिंग में शहर को 20वां स्थान मिला है। गणेश पूजा को लेकर गुरुवार दोपहर भारद्वाज आश्रम के पास वर्कशाप से मूर्ति लेने पहुंचे लोगों को पुलिस ने रोक दिया। वर्कशाप में ताला लगवा दिया गया। इसे लेकर कारीगरों और मूर्ति लेने आए लोगों ने हंगामा कर दिया।

loksabha election banner

Good News : स्वच्छता रैकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर प्रयागराज शहर की ऊंची छलांग, जानिए क्‍या रही वजह

राष्ट्रीय स्तर पर प्रयागराज ने स्वच्छता के मामले में ऊंची छलांग लगाई है। पिछले साल नेशनल रैकिंग में प्रयागराज को 144वां स्थान मिला था। इस बार राष्ट्रीय रैकिंग में शहर को 20वां स्थान मिला है। प्रदेश स्तर पर पिछली बार नौवीं रैंक थी, इस दफा यह चौथे स्थान पर रहा है। इस तरह दोनों ही श्रेणियों में शहर क्रमश: 124 और पांच पायदान ऊपर चढ़ा है।शहर में सफाई के प्रति आमजन में बढ़ी जागरूकता इसकी बड़ी वजह मानी जा सकती है। लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया गया था। पिछले वर्ष स्कूलों-कॉलेजों स्वच्छता को लेकर कई कार्यक्रम हुए थे। निबंध, पोस्टर और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के सहारे छात्र-छात्राओं को अवेयर किया गया था। वे अपने घर जाकर इसके प्रति सचेत हुए थे। नतीजा यह निकला कि शहर की स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर राष्ट्रीय स्तर पर ऊंची छलांग लगा दी।

कर्नलगंज में गणेश मूर्ति की बिक्री पर लगाई रोक, हंगामा

गणेश पूजा को लेकर गुरुवार दोपहर भारद्वाज आश्रम के पास वर्कशाप से मूर्ति लेने पहुंचे लोगों को पुलिस ने रोक दिया। वर्कशाप में ताला लगवा दिया गया। इसे लेकर कारीगरों और मूर्ति लेने आए लोगों ने हंगामा कर दिया। मौजूद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से बात की गई, लेकिन कोई हल नहीं निकला। कर्नलगंज थाना क्षेत्र के भारद्वाज आश्रम के पास त्रिकोणी कारीगर का वर्कशाप है। यहां मूर्तियों को कोलकाता के कारीगरों द्वारा बनाया जाता है। करीब डेढ़ माह पहले बड़ी संख्या में लोगों ने गणेश पूजा को लेकर गणेश मूर्ति बनाने का कारीगरों को आर्डर दिया था। एडवांस के रूप में रुपये भी दिए गए थे। अब गणेश पूजा शुरू होने वाली है तो गुरुवार दोपहर में लोग मूर्ति लेने वर्कशाप पर पहुंच गए। इसकी जानकारी पाकर कर्नलगंज पुलिस और एसीएम वहां पहुंचे। उन्होंने मूर्ति बिक्री को लेकर कारीगरों को रोक दिया। वर्कशाप में ताला बंद करवा दिया गया।

Namami Gange Scheme : गंगा सफाई में संगमनगरी देश भर में चौथे नंबर पर

गंगा की स्वच्छता में संगमनगरी ने इस बार चौथी रैंकिंग हासिल की है। रैंकिंग में सुधार की मुख्य वजह लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता, गंगा रैलियां, घाटों की नियमित सफाई, सीवर के पानी को शोधित होने के बाद ही गंगा में जाने देना है। शहरी क्षेत्र में प्रतिदिन निकलने वाले सीवरेज के पानी के ट्रीटमेंट के लिए फिलहाल छह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) हैं। इसमें नैनी में 80 एमएलडी, मेंहदौरी में 60 एमएलडी, बक्शी बांध पर 43 एमएलडी, नुमैयाडाही में 50 एमएलडी, कोडरा में 25 और पोंगहट में 10 एमएलडी का एसटीपी शामिल है। इन एसटीपी से कुल 268 एमएलडी पानी शोधित होता है। 72 एमएलडी क्षमता के तीन नए एसटीपी नमामि गंगे योजना के तहत नैनी, झूंसी और फाफामऊ में बनाए जा रहे हैं। इससे कुल 340 एमएलडी पानी के शोधन की क्षमता हो जाएगी। इससे शहर में हर रोज निकलने वाले करीब 340 एमएलडी सीवर का पानी शोधित होने के बाद ही गंगा में जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.