प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रावासों पर लगभग साढ़े 10 करोड़ रुपये बिजली का बिल बकाया है। लगभग सात करोड़ रुपये अकेले हालैैंड हॉल हॉस्टल का बिल बकाया है। वहीं, झूंसी इलाके में सरकारी जमीनों पर कब्जा कर प्लाटिंग करके उसकी बिक्री करने का बड़ा मामला सामने आया है। भूमाफिया ने लगभग 10 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन को देखते-देखते बेच दिया। जबकि, अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता आसान हाने के साथ ही रोडवेज प्रयागराज ने भी यात्रियों को नई सुविधा उपलब्ध करा दी है। अभी तक अयोध्या के लिए 23 साधारण बसों का संचालन हो रहा था, फरवरी की शुरुआत होते ही रोडवेज ने दो एसी जनरथ बसें भी चला दी हैं। 

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रावासों पर साढ़े 10 करोड़ बिजली का बिल बकाया

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रावासों पर लगभग साढ़े 10 करोड़ रुपये बिजली का बिल बकाया है। लगभग सात करोड़ रुपये अकेले हालैैंड हॉल हॉस्टल का बिल बकाया है। विद्युत विभाग ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र भेजकर एक हफ्ते का अल्टीमेटम दिया है। पत्र में कहा गया है कि एक हफ्ते में भुगतान नहीं हुआ तो आरसी जारी कराकर बैैंक खाता सीज कराया जाएगा। टैगोर टाउन के सहायक अभियंता विजय कुमार तिवारी ने बताया कि  डायमंड जुबली छात्रावास पर लगभग 47 लाख रुपये, एएन झा छात्रावास पर लगभग 75 लाख रुपये, सर सुंदर लाल छात्रावास पर लगभग 73 लाख रुपये, जीएन झा छात्रावास पर 62 लाख रुपये व पीसीबी छात्रावास पर 80 लाख रुपये का विद्युत बिल बकाया है। इसके अलावा हॉलैैंड हॉल छात्रावास पर सात करोड़ रुपये का बिल बकाया है। सहायक अभियंता ने बताया कि भारद्वाज आश्रम पार्क पर 92 लाख रुपये, कंपनी बाग पर तीन लाख रुपये का विद्युत बिल बकाया है।

भूमाफिया ने बेच दी दस करोड़ रुपये की सरकारी जमीन

झूंसी इलाके में सरकारी जमीनों पर कब्जा कर प्लाटिंग करके उसकी बिक्री करने का बड़ा मामला सामने आया है। भूमाफिया ने लगभग 10 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन को देखते-देखते बेच दिया। पता चलने पर अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में गुुरुवार को प्रशासन ने मौके पर जाकर सरकारी जमीन पर हो रहे दो दर्जन से ज्यादा निर्माणों को ध्वस्त करा दिया। अब चिन्हित कर भूमाफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। झूंसी के कनिहार गांव में 5043 वर्ग मीटर, नारायण दास का पूरा में 2414 वर्ग मीटर, नैका में 1550 वर्ग मीटर व 780 वर्ग मीटर जमीन पर भूमाफिया ने कब्जा करके उस पर प्लाटिंग कर दी। इसकी जानकारी होने पर जांच कमेटी गठित की गई। रिपोर्ट आने पर गुरुवार को प्रशासन ने जेसीबी लगाकर सभी निर्माण ध्वस्त करा दिया। तहसीलदार फूलपुर ने पुलिस के साथ दिन भर सभी अवैध निर्माणों को तोड़वा दिया।

गर्मी में बस से अयोध्या जाने में नहीं होगी दिक्कत, एसी जनरथ बसें हैं न

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता आसान हाने के साथ ही रोडवेज प्रयागराज ने भी यात्रियों को नई सुविधा उपलब्ध करा दी है। अभी तक अयोध्या के लिए 23 साधारण बसों का संचालन हो रहा था, फरवरी की शुरुआत होते ही रोडवेज ने दो एसी जनरथ बसें भी चला दी हैं। रोडवेज के अनुसार प्रयाग डिपो से बांसी के लिए आरामदायक जनरथ बस सुबह 7.16 बजे चलाई जा रही है। यह बस अयोध्या दिन में करीब 12 बजे पहुंचती है। वहीं प्रयाग डिपो से दूसरी जनरथ बस सुबह 9.15 बजे बहराइच के लिए चलाई जा रही है। यह बस दोपहर करीब दो बजे अयोध्या पहुंच रही है। वापसी में बांसी से प्रयागराज के लिए चलने वाली बस रात करीब 10 बजे अयोध्या पहुंच रही है। इससे अयोध्या में दर्शन व पूजन करने के बाद यात्री लौट सकते हैं। किसी वजह से बस न मिले तो बहराइच से प्रयागराज आने वाली बस अयोध्या में रात 11.45 बजे पहुंचती है। उससे आप आ सकते हैं।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस