प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र परिषद के चुनाव की तिथि की घो‍षणा कर दी है। 22 अक्‍टूबर को चुनाव का निर्णय लिया गया है। वहीं महंत नरेंद्र गिरि को एक बार फिर अ‍खिल भारतीय अखाड़ा परिषद का अध्‍यक्ष और हरि गिरि को महामंत्री संत समाज ने बनाया है। इसी क्रम में भरत मिलाप का भावपूर्ण मिलन देख भक्‍त कृतकृत्‍य हो उठे। दशहरा मेले का समापन भी हुआ।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र परिषद पोल 22 अक्टूबर को होगा

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) प्रशासन ने छात्र परिषद चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी गई है। गुरुवार से आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गया है। इसमें पहले प्रत्येक संकाय से छात्र प्रतिनिधि का प्रत्यक्ष तौर पर पोल होगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र परिषद के चुनाव अधिकारी प्रो. आरके सिंह ने इस संबंध में गुरुवार को प्रेसवार्ता में बताया कि छात्र परिषद का मतदान 21 अक्टूबर को होगा। इसके बाद चुने हुए प्रतिनिधि 22 अक्टूबर को छात्र परिषद के प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। प्रो. आरके सिंह ने बताया कि 22 अक्टूबर को ही चुनाव के परिणाम की भी घोषणा कर दी जाएगी। साथ ही शपथ भी ग्रहण कराया जाएगा। खास बात यह है कि इस चुनाव में महिलाओं की 50 फीसद भागीदारी सुनिश्चित की गई है।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के नरेंद्र गिरि अध्‍यक्ष व नरेंद्र गिरि महामंत्री बने

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का चुनाव हरिद्वार में हुआ। इसमें महंत नरेंद्र गिरि को एक बार फिर पांच वर्षों के लिए अध्यक्ष चुन लिया गया है। वहीं संत समाज ने महंत हरि गिरि को भी एक बार फिर महामंत्री बनाया गया है। 13 अखाड़ों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में कुंभ 2021 को प्रयागराज के कुंभ 2019 की तरह ही भव्य बनाने पर एक राय बनी। साथ ही विमर्श के बाद सहमति हुई तो यह भी राय बनी कि महंत चिन्मयानंद के खिलाफ अखाड़ा परिषद अब कोई कार्रवाई नहीं करेगा।

परंपरा और आस्‍था के साथ भरत मिलाप संपन्‍न

चौक इलाके में भरत मिलाप का आयोजन पजावा और पथरचट्टी रामलीला कमेटियों की ओर से भरत मिलाप का आयोजन किया गया। बुधवार की आधी रात को पथरचट्टी का भरत मिलाप लोकनाथ चौराहे पर रंगीन रोशनी के बीच हुआ। वहीं चौक में पजावा का आयोजन हुआ। श्रीराम और भरत गले मिले तो आंखें छलक उठीं। यह देख दर्शक भी भावविभोर हो उठे। सुबह तक सड़कों पर रोशनी कंपटीशन भी हुआ। इसी के साथ प्रयागराज में दशहरा मेले का समापन हुआ।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस