प्रयागराज, जागरण संवाददाता। महाराष्‍ट्र में गणेश महोत्‍सव का असर प्रयागराज में नजर आ रहा है। वहां से आने वाले टमाटर की आवक काफी कम हो गई है। इस कारण प्रयागराज की थोक सब्‍जी मंडी में टमाटर का रेट अब और भी बढ़ गया है। मंडी में अन्‍य सब्जियों की बिक्री भी करीब आधी घट गई है। रविवार को हाइब्रिड टमाटर का दाम 18 से 20 रुपये और देसी टमाटर का दाम 25 रुपये किलो रहा। हालांकि, हरी सब्जियों की कीमतें गिर गईं।

थो‍क सब्‍जी बाजार मुंडेरा मंडी में नेनुआ, भिंडी, लौकी, कद्​दू, तरोई का रेट छह-सात रुपये से घटकर चार रुपये किलो हो गया है। टमाटर के दाम में तेजी की वजह से फुटकर कीमतों में भी वृद्धि हुई है। वहीं, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में जबर्दस्त बारिश होने से गोभी दागी हो गई हैं। इससे मंडी में आने वाली गोभी की बिक्री एकदम कम हो गई है। गोभी का सीजन होने के कारण बिक्री अच्छी हो रही थी लेकिन, दागी होने के कारण बिक्री नहीं हो रही है।

फुटकर में टमाटर 30 से 40 रुपये किलो, भिंडी 20 रुपये किलो, नेनुआ 10 रुपये किलो, बैगन 20 से 30 रुपये किलो, प्याज 30 से 40 रुपये किलो, अरुवी 10 रुपये किलो, गोभी 10 से 20 रुपये किलो, लौकी 10 से 20 रुपये किलो है। बता दें कि मुंडेरा मंडी में इन दिनों गोभी, शिमला मिर्च और टमाटर मध्य प्रदेश के जबलपुर एवं महाराष्ट्र से आता है। बैगन आगरा और इटावा से आता है।

मुंडेरा सब्जी एवं फल व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश कुशवाहा का कहना है कि हरी सब्जियों की चौतरफा भरमार होने के कारण मंडी में बिक्री घटकर आधी हो गई है। गोभी दागी आने के कारण एकदम नहीं बिक रही है। टमाटर की आवक महाराष्‍ट्र से कम होने से रेट छह-सात रुपये किलो तक बढ़ गया है।

Edited By: Brijesh Srivastava