प्रयागराज, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने एक महीने तक अमृत महोत्सव मनाने का आह्वान किया है। इसी क्रम में भारत माता पूजन, अमर बलिदानियों को नमन करने के साथ तिरंगा यात्रा भी निकाली जा रही है। शनिवार को अमृत महोत्सव आयोजन समिति प्रयागराज महानगर की तरफ से दो स्थानों पर तिरंगा यात्रा निकलेगी।

जीजीआइसी सिविल लाइंस में पहले आयोजन

पहला आयोजन राजकीय कन्या इंटर कॉलेज (सिविल लाइंस) के मैदान में होगा। यहां से शुरू हुई यात्रा विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेगी। आम जनमानस में स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर बलिदान देने वालों की स्मृतियों को भी जागृत कराने का प्रयास होगा। दूसरी तिरंगा यात्रा सीएमपी डिग्री कॉलेज के पास से अपराह्न तीन बजे शुरू होगी। दोनों यात्रा सुभाष चौराहे पर मिलेगी। इसमें प्रो. आनंद शंकर, वीरेंद्र जायसवाल विचार रखेंगे। उधर शाम चार बजे नैनी में मेवालाल की बगिया चौराहे पर भी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। भारत माता की आरती के साथ नुक्कड़ नाटक भी होगा। स्थानीय कवि अपनी रचनाओं के माध्यम से देशभक्ति के भाव को जगाएंगे। सामूहिक रूप से वंदेमातरम गायन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों से आग्रह किया गया है कि वह कम से कम एक दीपक लेकर पहुंचे और अमर बलिदानियों के नाम उसे प्रज्वलित करें।

पीएम आवास ग्रामीण का बढ़ा लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लक्ष्य चालू वित्तीय वर्ष में फिर बढ़ गया है। चालू वित्तीय वर्ष में शुरुआत में 20 हजार आवास देने का लक्ष्य निर्धारित था, लेकिन समय बीतने के साथ लक्ष्य बढ़ता गया और इस समय 31 हजार के पार आवास का लक्ष्य हो गया है। पिछले महीने 312 आवास का लक्ष्य बढ़ा है। चालू वित्तीय वर्ष में पीएम आवास का लक्ष्य चार बार बढ़ चुका है। लक्ष्य बढ़ने के आवास का इंतजार करने वालों का इंतजार समाप्त हो जाएगा।

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज

प्रयागराज : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में 11 दिसंबर को सुबह दस बजे से जनपद न्यायालय व सभी तहसीलों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसमें पारिवारिक, मोटर दुुर्घटना, राजस्व संबंधी बैक के ऋण संबंधी, विद्युत संबंधी, फौजदारी आदि आपसी सुलह समझौते के आधार पर होने वाले वादों का निस्तारण किया जाएगा। यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव प्रज्ञा सिंह-द्वितीय ने दी है।

Edited By: Ankur Tripathi