Move to Jagran APP

शहर में महंगा पड़ेगा सार्वजनिक स्थलों पर मलबा फेंकना Prayagraj News

यदि किसी ने खुले में मलबा फेंका तो उससे यूजर चार्ज का तीन गुना अर्थदंड वसूला जाएगा। इस संबंध में नगर आयुक्त ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 06:21 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 04:46 PM (IST)
शहर में महंगा पड़ेगा सार्वजनिक स्थलों पर मलबा फेंकना Prayagraj News
शहर में महंगा पड़ेगा सार्वजनिक स्थलों पर मलबा फेंकना Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन : शहर के लोगों को अब सड़क किनारे या किसी भी खुले स्थान पर मलबा फेंकना महंगा पड़ेगा। नगर निगम ने लोगों को ऐसा न करने की सलाह की है। साथ ही किसी के घर से मलबा आदि निकलता है उसे उठवाने के लिए नगर निगम से संपर्क करने को कहा गया है। इसके लिए फोन नंबर जारी किए गए हैैं। मलबा हटवाने के बदले लोगों से 303 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर की दर से यूजर चार्ज लिया जाएगा। यदि किसी ने खुले में मलबा फेंका तो उससे यूजर चार्ज का तीन गुना अर्थदंड वसूला जाएगा। इस संबंध में नगर आयुक्त ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिया।

loksabha election banner

आमतौर पर दिवाली के पहले लोग अपने घरों में मरम्मत, रंगाई, साफ-सफाई आदि काम कराते हैैं। इस दौरान बड़ी मात्रा में मलबा भी निकलता है, जिसे सड़क किनारे, गलियों या खुले स्थानों पर फेंक दिया जाता है। इससे गंदगी फैलती है। दुर्घटना होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में नगर निगम ने लोगों को आगाह किया है कि मलबा सार्वजनिक स्थलों पर न फेंके, बल्कि इसके लिए दूरभाष नंबर 0532-2427204, 2427206 पर संपर्क करें। नगर निगम संबंधित व्यक्ति के घर से मलबा उठाएगा और इसके बदले 303 रुपये प्रति क्यूबिक की दर से यूजर चार्ज लेगा। नगर आयुक्त डॉ.उज्ज्वल कुमार ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी भी भवन स्वामी द्वारा खुले में मलबा फेंका जाता है तो उसे राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों का उल्लंघन मानते हुए निर्धारित यूजर चार्ज के अतिरिक्त तीन गुना अर्थदंड वसूला जाएगा। साथ ही विधिक कार्रवाई भी की जाएगी। 

14500 रुपये वसूला अर्थदंड :

नगर आयुक्त का आदेश जारी होते ही नगर निगम के अधिकारी हरकत में आ गए। अफसरों से गुरुवार को ही ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी। जोन चार में सेवा समिति विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के पास पांच निर्माणाधीन मकानों के बाहर सड़क पर मलबा फेंका गया था। अफसरों ने मौके पर पहुंचकर तीन ट्रक मलबा हटवाया और निर्माणकर्ताओं से 14500 रुपये अर्थदंड वसूला।

जब्त की पॉलीथिन, जुर्माना भी वसूला:

नगर निगम की ओर से गुरुवार को जोन तीन के तहत सिविल लाइंस सहित आसपास के इलाकों में प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ कार्रवाई की गई। जोनल अधिकारी रवींद्र कुमार के नेतृत्व में पन्ना लाल रोड, स्टेनली रोड पर ठेलों पर लगने वाली फल, सब्जी आदि की दुकानों की जांच की गई। इन दुकानों से काफी मात्रा में पॉलीथिन जब्त करने के साथ 44 सौ रुपये जुर्माना वसूला गया। दुकानों के बाहर डस्टबिन न रखने पर तीन हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। कार्रवाई में डीपी सिंह, रंजन श्रीवास्तव, राकेश भार्गव आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.