Move to Jagran APP

कातिल हुई ठंड, प्रयागराज और प्रतापगढ़ में आठ लोगों की चली गई जान Prayagraj News

इन दिनों कड़ाके की ठंड और गलन से शहरवासी कांप रहे हैं। ठंड ने जहां एक ओर रिकार्ड तोड़ दिया है मौतों का सिलसिला भी नहीं रुक रहा है। प्रतापगढ़ व प्रयागराज में आठ लोगों की मौत हो गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 01:21 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 06:29 PM (IST)
कातिल हुई ठंड, प्रयागराज और प्रतापगढ़ में आठ लोगों की चली गई जान Prayagraj News
कातिल हुई ठंड, प्रयागराज और प्रतापगढ़ में आठ लोगों की चली गई जान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पिछले पखवारे भर से कातिल ठंड का सितम जारी है। पछुआ हवा और कोहरे की घनी चादर के साथ शीतलहर ने प्रयागराज समेत पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ और कौशांबी के लोगों को परेशान कर रखा है। ठंड में मौत का सिलसिला भी जारी है। शनिवार की रात से शनिवार की शाम तक प्रयागराज और प्रतापगढ़ में आठ लोगों की मौत हो गई। इनमें दोनों जनपदों में चार-चार लोगों ने दम तोड़ दिया है।

loksabha election banner

मेजा में ठंड से दो और फूलपुर में एक की मौत

मेजा के गुनई गहरपुर गांव निवासी किसान राधेकृष्ण 55 शनिवार की रात खेत में पानी लगाने गए थे। वापस आने के बाद उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई। सीने में तेज दर्द होने के बाद परिवार के लोग देर रात में उन्हें अस्पताल ले जा रहे थे लेकिन मौत हो गई। वहीं मेजा के जमुआ गांव निवासी ट्रैक्टर चालक दिलीप कुमार 35 शनिवार की रात घर पहुंचा तो अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई। रात हो जाने के कारण परिवार के लोग देशी इलाज करते रहे। हालत ज्यादा खराब हुई तो उसे अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इसी क्रम में फूलपुर थाना क्षेत्र के चकअफराद गांव के बोझवा निवासी सोमवारी देवी 57 पत्नी मोहन लाल की शनिवार को देर शाम ठंड लग गई। उन्हें अचानक सीने मे दर्द के साथ दस्त होने लगी। परिजन उसे तत्काल उसे बादशाहपुर स्थित अस्पताल ले गए, जहां देर रात मौत हो गई।

अधेड़ की ठंड से गई जान, स्‍वजनों का आरोप

ठंड से प्रयागराज जनपद में भी एक और मौत हुई। बारा थाना क्षेत्र के नारीबारी पुलसि चौकी इलाके के सलैया खुर्द निवासी शोभनाथ निषाद 55 पुत्र दीनबंधु भी ठंड की चपेट में आ गए। हालत बिगड़ी तो उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया, लेकिन बचाया नहीं जा सका। उनकी मौत हो गई। शोभनाथ के पुत्र राधेश्याम ने ठंड से मौत की बात कही लेकिन बैंक वसूली के उत्पीड़न से हार्ट अटैक होने का भी आरोप लगाया है।

प्रतापगढ़ में ठंड से महिला की मौत

 आसपुर देवसरा क्षेत्र के अतरौरा मीरपुर गांव की ज्योती निषाद (22) पत्नी राज बहादुर की पत्नी अपने मायके सुल्तानपुर जनपद के सोनावा गांव मायके में थी। शनिवार की शाम को खाना बनाने के लिए सब्जी काट रही थी। इसी दौरान उसकी तबीयत खराब हो गई। आधी रात अचानक उसकी तबियत बिगड़ गई। महिला को बिस्तर पर कांपते देख घर वालों ने आग जलाने के बाद घरेलू उपचार शुरू किया। उपचार के बाद मायके  वाले ने उसकी ससुराल में ठंड लगने की सूचना दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने इलाज के लिए जौनपुर जनपद के बदलापुर ले जा रहे थे। उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही सांसे थम गई। मौत की सूचना पर परिजनों में कोहराम मच गया। शव को ससुराल पक्ष के परिजन अपने घर पर ले गए।

फसल की रखवाली कर रहे किसान की ठंड से मौत

प्रतापगढ़ जिले के लालगंज कोतवाली अंतर्गत अगई गांव निवासी किसान की ठंड लगने से मौत हो गई। अगई गांव के रहने वाले रमेश वर्मा 50 पुत्र राम दुलारे शनिवार की रात में अपने गेहूं के खेत में फसलों की रखवाली कर रहे थे। इसी दौरान उन्‍हें जिससे उन्‍हें ठंड लग गई। कंपकंपी के साथ जब रमेश की हालत बिगड़ी तो परिवार के लोगों को इसकी जानकारी हुई। घरेलू उपचार शुरू किया गया लेकिन हालत बिगड़ गई और देर रात उनकी मौत हो गई। स्‍वजन शोकाकुल हैं। 

सीने में दर्द उठा, ले गए अस्‍पताल पर नहीं बच सकी जान

प्रतापगढ़ जिले के लालगंज कोतवाली अंतर्गत रायपुर भगदरा गांव निवासी मुंशी रजा उर्फ सुल्ले खां 50 को तीन दिन पूर्व भैंस के दूध दुहने के दौरान ठंड लग गई थी। उनके सीने में दर्द उठा था। स्‍वजन उन्‍हें लालगंज सीएचसी ले गए थे। वहां से उन्‍हें चिकित्‍सकों ने रेफर किया तो परिजन रायबरेली ले गए। वहां भी हालत में सुधार नहीं हुआ तो लखनऊ के एसजीपीजीआइ स्‍वजन ले गए। शनिवार की देर रात मुंशी रजा की मौत हो गई। रविवार की दोपहर बाद उनका शव घर लाया गया। परिजनों की आंखों से आंसू नहीं रुक रहे हैं।

ठंड ने रामसुख की ले ली जान

प्रतापगढ़ जनपद में लालगंज कोतवाली के हंडौर शेखपुर निवासी रामसुंदर गौतम 58 पुत्र रामसुख की ठंड से मौत हो गई। रामसुंदर रविवार की शाम करीब साढ़े चार बजे सब्‍जी लेने के लिए सगरासुंदरपुर बाजार गया था। वह टेंपो से उतरकर किराया दे ही रहे थे कि अचानक तबीयत खराब हो गई। ठंड लगने से रामसुंदर जमीन पर गिर पड़े। जब तक लोग कुछ समझ पाते, उनकी मौत हो गई। सूचना पर परिजन घटनास्‍थल पर पहुंचे और अपने साथ शव घर ले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.