Move to Jagran APP

कुंभ के तीन और चरण के लिए 300 करोड़ मंजूर

स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस के आधुनिकीकरण के लिए 30 करोड़ रुपये की स्वीकृति हुई है। साथ ही संस्कृति ग्राम की स्थापना के लिए साढ़े नौ करोड़ रुपये पर्यटन विभाग को स्वीकृत हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 06:25 AM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 06:25 AM (IST)
कुंभ के तीन और चरण के लिए 300 करोड़ मंजूर
कुंभ के तीन और चरण के लिए 300 करोड़ मंजूर

प्रयागराज : कुंभ मेले के दसवें, ग्यारहवें व बारहवें चरण के कार्य के लिए शासन ने 300 करोड़ के बजट को मंजूरी दे दी। इसके पहले नौ चरणों के कार्यो के लिए करीब दो हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे।

loksabha election banner

कुंभ मेला के दौरान प्रयागराज शहर क्षेत्र की साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए 65.63 करोड़ रुपये का बजट है। इसमें 22.97 करोड़ रुपये केंद्रांश, 26.25 करोड़ राज्यांश तथा 16.41 करोड़ रुपये निकाय अंश का है लेकिन नगर निगम की वित्तीय स्थिति एवं अन्य लंबित देनदारियों के दृष्टिगत निकाय अंश कुंभ मेला बजट से वित्त पोषित किए जाने का प्रस्ताव दसवें चरण के तहत मंजूर हुआ है। यह राशि नगर विकास विभाग से मिलेगी। इसी चरण में स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस के आधुनिकीकरण के लिए 30 करोड़ रुपये की स्वीकृति हुई है। साथ ही संस्कृति ग्राम की स्थापना के लिए साढ़े नौ करोड़ रुपये पर्यटन विभाग को स्वीकृत हुए हैं। ग्यारहवें चरण में कुंभ मेला क्षेत्र में चकर्ड प्लेट्स के लिए 55 करोड़ रुपये, साल स्लीपर एवं साल एजिंग की गुणवत्ता की जांच के लिए लगभग ढाई करोड़, 41 सड़कों में विद्युत यूटिलिटी शिफ्टिंग के लिए 15 करोड़, रिवर एंबुलेंस के लिए एक करोड़ तथा एयर एंबुलेंस के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये, विज्ञापन व प्रेस विज्ञप्ति के लिए 90 लाख तथा वेयर हाउस की मरम्मत के लिए 30 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं। ग्यारहवें चरण के लिए ही अवस्थापना सुविधा टेंटेज के लिए एक करोड़ रुपये, मेला क्षेत्र में धार्मिक जनसमूह को नियंत्रित एवं प्रशासित किए जाने के लिए पुलिस थाना स्थापना को दो करोड़ दस लाख, कुंभ मेला क्षेत्र के त्रिवेणीपुरम आवास योजना (झूंसी) एवं अवंतिका आवास योजना (नैनी) के मुख्य मार्गो के सुदृढ़ीकरण के लिए 10 करोड़ 52 लाख रुपये की मंजूरी हुई है। बारहवें चरण के तहत सेना के स्वामित्व में किले के अंदर अक्षयवट व सरस्वती कूप के सुदृढ़ीकरण व नवीनीकरण के लिए दो करोड़ 29 लाख, नवल किशोर राय मार्ग के नवनिर्माण के लिए एक करोड़ 12 लाख, मौजगिरि आश्रम में सीसी रोड एवं मार्ग के चौड़ीकरण तथा सुदृढ़ीकरण के लिए 28 लाख, बमरौली एयरपोर्ट संपर्क मार्ग के कटिंग भाग में पुनस्र्थापना एवं सतह सुधार के लिए पूर्व में स्वीकृत पौने दो करोड़ की लागत लगभग तीन करोड़ रुपये पुनरीक्षित होने के बजट को स्वीकृति प्रदान हुई है। मेडिकल कॉलेज एवं संबद्ध चिकित्सालयों के लिए औषधि, रसायन, सर्जिकल एवं एलाइड आदि के लिए 34 लाख, जिले के 24 थानों में प्रशासनिक भवन, बैरक, आवासीय तथा अनावासीय भवनों की रंगाई-पुताई व उच्चीकरण के लिए ढाई करोड़ करोड़ रुपये मंजूर हुए हैं। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि बजट की धनराशि जारी होते ही कार्य शुरू करा दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.