प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज और पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायत की रिक्त सीटों पर हुए उप चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह से प्रारंभ हो गई। अब तक कई जगहों के परिणाम सामने आ गए। कुछ जगहों पर अभी गणना हो रही है। प्रयागराज में सात रिक्‍त पदों पर मतदान  हुआ है। वहीं प्रतापगढ़ में प्रधान के नौ, बीडीसी के 10 और ग्राम पंचायत सदस्यों के 57 रिक्त पदों के लिए वोट डाले गए हैं।

मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध

मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं । शांतिपूर्ण मतगणना के लिए चुनाव अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। प्रयागराज में विकास खंड बहादुर के चकिया घरहरा गांव में प्रधान के पद पर हुए उपचुनाव में चांदा तारा ने बाजी मारी है। उन्‍होंने निकतम प्रतिस्‍पर्धी राजू वर्मा को 18 मतों से हराया है। गाढा गांव में प्रधान पद पर हुए उपचुनाव में लालता प्रसाद विजयी हुए हैं। वहीं विकासखंड परवेजाबाद में राधा देवी पुत्री पूर्व प्रधान स्‍वर्गीय राजकुमार ने जीत हासिल की है। उन्‍हें मात्र 30 मतों से जीत दर्ज की है।

प्रधान के सात पदों पर हो रही गणना

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार तिवारी ने बताया कि होलागढ़ ब्लॉक के बजहा, बहादुरपुर के धरहरा चकिया, कोरांव के गाढ़ा, जसरा के परवेजाबाद, मेजा के भसुंदर खुर्द, मांडा के महुवाकला व उरुवा के अमिलिया कला में प्रधान के पद पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मतगणना पांच फरवरी को होगी।

प्रतापगढ़ में ये हुए हैं विजयी

प्रतापगढ जिले में गोबरी ग्राम सभा में प्रधान पद पर हुए उपचुनाव में प्रिया सिंह कांटे की टक्‍कर में तीन वोट से विजयी घोषित हुईं। प्रिया सिंह पूर्व प्रधान उदय राज सिंह की बहू हैं। उदयराज के निधन के चलते यहां उपचुनाव कराना पडा था। वहीं, ब्‍लॉक लालगंज के खजुरी गांव में हुए उपचुनाव में ब्रजेंद्र प्रकाश पांडेय 402 मत पाकर विजयी हुए। वहीं ब्‍लॉक सांगीपुर के उमरार गांव में प्रधान पद पर पूर्व प्रधान रहे शीतलादीन रजक की बहू सुषमा रजक ने जीत दर्ज की है। जबकि लालगंज ब्‍लॉक के सलेम भदारी से बीडीसी पद पर गुलाब चंद्र वर्मा विजयी हुए हैं।अन्‍य जगहों पर मतगणना जारी है। 

प्रतापगढ़ में यहां हुआ है प्रधान पद का उप चुनाव

आसपुर देवसरा ब्लाक के उमापुर और रामपुर बवरिहा, बेलखरनाथ के परमी पट्टी, बाबागंज के सलेमपुर ददौरा, रामपुर संग्रामगढ़ के नारायनपुरण, लालगंज ब्लाक के खजुरी, संड़वा चंद्रिका के गोबरी, सांगीपुर ब्लाक के उमरार, मानधाता के दिवैनी में प्रधान की खाली सीट पर उप चुनाव हुआ। 

मतगणना स्‍थल पर सुरक्षा के तगडे बंदोबस्‍त

जिले के आठ ब्लाक क्षेत्र में हो रहे उप चुनाव की मतगणना के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। शांतिपूर्ण गणना के लिए अफसरों व पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

23 व 24 जनवरी को हुए थे नामांकन

उप चुनाव के लिए नामांकन 23 और 24 जनवरी को किए गए थे। मतदान सोमवार की सुबह आठ से शाम पांच बजे तक हुआ। डीएम मार्कंडेय शाही ने बताया कि सारी चुनाव प्रक्रिया और मतगणना संबंधित ग्राम के ब्लाक मुख्यालय पर कराई जा रही है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस