Move to Jagran APP

टीम के चयन के समय याद आते हैं कोच और फिर शुरू होती है तलाश Prayagraj News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खेल के साथ खेल किया जा रहा है। अभी तक सिर्फ क्रिकेट और बाक्सिंग के लिए ही यहां कोच तैनात हैं। अन्‍य खेलों के लिए कोच की तलाश ही चल रही है।

By Edited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 07:53 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 08:13 AM (IST)
टीम के चयन के समय याद आते हैं कोच और फिर शुरू होती है तलाश Prayagraj News
टीम के चयन के समय याद आते हैं कोच और फिर शुरू होती है तलाश Prayagraj News
प्रयागराज, [गुरुदीप त्रिपाठी]। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में खेल के साथ भी 'खेल' किया जा रहा है। यहां क्रिकेट और बॉक्सिंग को छोड़कर स्क्वैश, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस, हॉकी और फुटबाल सहित दो दर्जन से अधिक खेलों में कोच की सुविधा ही नहीं है। यही कारण है कि टीम के चयन के समय यहां कोच की तलाश शुरू की जाती है।

क्रिकेट और बाक्सिंग में ही कोच की है नियुक्ति
दरअसल, 17 वर्ष पहले 1998 में इविवि में तीन कोच की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया था। इसमें एक जनरल, एक ओबीसी और एक एससी वर्ग से नियुक्ति होनी थी। लंबी प्रक्रिया के बाद 2002 में दो खेलों में कोच की नियुक्ति की जा सकी। क्रिकेट में देवेश मिश्रा और बॉक्सिंग के लिए उमेश गुप्ता की नियुक्ति हुई। एससी श्रेणी में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला तो चार वर्षो के बाद इसको समाप्‍त कर दिया गया। इसके बाद आज तक दोबारा एससी वर्ग के लिए विज्ञापन ही नहीं निकाला गया।

अब स्पो‌र्ट्स बोर्ड का गठन है
प्रो. रतन लाल हांगलू ने इविवि के कुलपति का कार्यभार संभालने के बाद एथलेटिक एसोसिएशन की जगह स्पो‌र्ट्स बोर्ड का गठन किया। बोर्ड के चेयरमैन खुद कुलपति हैं और निदेशक डीएसडब्ल्यू प्रो. हर्ष कुमार को बनाया गया है। हालत यह हैं कि इविवि में क्रिकेट और बॉक्सिंग को छोड़कर किसी भी खेल के लिए कोच की नियुक्ति अभी तक नहीं की गई है।

2016 में संविदा पर हुई थी नियुक्ति
वर्ष 2016 में स्क्वैश, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, लॉन टेनिस, हॉकी, फुटबाल, कबड्डी व खो-खो जैसे खेलों के लिए संविदा पर कोच की नियुक्ति की गई थी। इनका कार्यकाल दो वर्ष के लिए निर्धारित किया गया था। इसमें स्पो‌र्ट्स ऑर्गनाइजर की भी नियुक्ति की गई थी।

30 खेलों में होती है टीम तैयार
इविवि व उसके संघटक कॉलेजों से मिलाकर अलग-अलग खेलों के लिए टीमें तैयार की जाती हैं। इनको इंटर युनिवर्सिटी टूर्नामेंट खेलने के लिए भेजा जाता है। इनमें क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, स्कवैश, कबड्डी, खो-खो, बेसबाल, एथलेटिक्स, फ्लोर बॉल, जिमनास्टिक, जूडो, कराटे, पावर लिफ्टिंग, रग्बी, शूटिंग, ताइक्वांडो, वेट लिफ्टिंग, रोप स्किपिंग, रोविंग, रोल बॉल, मिनी गोल्फ, क्रास कंट्री रेस, बाक्सिंग जैसे खेल शामिल है।

बोले इविवि में स्पो‌र्ट्स बोर्ड के निदेशक
इविवि में स्पो‌र्ट्स बोर्ड के निदेशक प्रो. हर्ष कुमार कहते हैं कि इविवि में जितने पद कोच के सेंशन थे, उसमें एससी वर्ग का पद खाली है। संविदा पर कोचों की नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार करके कुलपति को भेजा गया है। वहां से जैसे ही मंजूरी मिलती है आगे की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.