Move to Jagran APP

सात समंदर पार से आकर डालेंगे वोट

आरओ की नियुक्ति और ट्रिब्यूनल के गठन के बाद केपी ट्रस्ट चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में होने वाले इस चुनाव में देशभर के अलावा विदेशों से भी सदस्य आकर वोट डालेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 06:50 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 06:50 AM (IST)
सात समंदर पार से आकर डालेंगे वोट
सात समंदर पार से आकर डालेंगे वोट

जासं, इलाहाबाद : कायस्थ पाठशाला (केपी) ट्रस्ट का चुनाव दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में होना है। इसको लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। ट्रस्ट के चुनाव में सात समंदर पार से भी आकर काफी सदस्य मतदान करेंगे। वहीं, संभावित प्रत्याशी अभी से ऐसे मतदाताओं से संपर्क साधने में जुट गए हैं। लोगों से मिलने-जुलने का भी सिलसिला जारी है। साथ ही लोगों से ट्रस्ट के प्रति अपने को हितैषी बताते हुए साथ देने की बात भी कही जा रही है।

loksabha election banner

कायस्थ पाठशाला ट्रस्ट के लगभग 30 हजार सदस्य हैं। चुनाव में इन्हीं सदस्यों को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। केपी ट्रस्ट के बहुत से सदस्य उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, झारखंड, छत्तीसगढ़ में रह रहे हैं। इसके अलावा इंग्लैंड, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी समेत अन्य देशों में भी केपी ट्रस्ट के काफी संख्या में सदस्य रहते हैं। ट्रस्ट का चुनाव पांच साल में होता है। इसलिए सात समंदर पार इन देशों में रहने वाले बहुत से सदस्य मतदान करने के लिए जरूर आते हैं। इसी बहाने उनका घर-परिवार के लोगों से मिलना भी हो जाता है।

----

इनसेट --

आठ अगस्त से शुरू हो चुकी है चुनाव प्रक्रिया

आठ अगस्त से ट्रस्ट की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। 19 को हुई बैठक में चुनाव अधिकारियों, ट्रिब्यूनल के चेयरमैन और सदस्यों का चयन भी हो गया है। हालांकि नामांकन तिथि की घोषणा होनी अभी बाकी है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद अवैध ठहराए गए प्रत्याशियों को अपील करने के लिए ट्रिब्यूनल का गठन किया गया है। सुनवाई के बाद ट्रिब्यूनल निर्णय करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.