Move to Jagran APP

जलापूर्ति न होने से तीन दर्जन गांवों में पेयजल किल्लत

जनपद के फूलपुर स्थित सहसों के करीब तीन दर्जन गांवों में पेयजल किल्लत है। शिकायत के बाद भी जल निगम के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। इससे ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 05:50 PM (IST)
जलापूर्ति न होने से तीन दर्जन गांवों में पेयजल किल्लत
जलापूर्ति न होने से तीन दर्जन गांवों में पेयजल किल्लत

इलाहाबाद : जल निगम शाखा इलाहाबाद संचालित फूलपुर के सहसों स्थित हसनपुर ग्राम समूह पेयजल योजना, नरायनपुर ग्राम समूह पेयजल योजना, चिरौड़ा ग्रामीण पेयजल समूह योजना के पंप व बोर में इन दिनों खराबी है। इसके चलते यहां से संबद्ध करीब तीन दर्जन गांवों में जलापूर्ति बाधित है। इन गांवों के लोग शुद्ध पेयजल के लिए हलकान हैं। ग्रामीणों ने जल निगम के उपखंड अधिकारी व अधिशासी अभियंता से शिकायत की लेकिन पंप की खराबी को नहीं दूर किया जा सका।

loksabha election banner

फूलपुर तहसील क्षेत्र के बहादुरपुर विकास खंड के हसनपुर ग्रामीण पेयजल समूह योजना के तहत दो पंप लगाए गए हैं। पंप का बोर खराब होने के बाद रीबोर हो चुका है लेकिन अभी तक आपूíत चालू नहीं कराई जा सकी। इसी प्रकार दूसरे पंप की मोटर एक पखवारे पूर्व जल गई, जिसकी सूचना संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी गई फिर भी आज तक मरम्मत नहीं कराई जा सकी। इससे एक पखवाड़े से एक दर्जन गांवों जलापूíत ठप है। इसी प्रकार बहरिया विकास खंड के नरायनपुर ग्राम समूह पेयजल योजना की मोटर महीने भर से जली है। फिर भी उसकी मरम्मत न होने से जलापूíत ठप है। इस संबंध में पूर्व प्रधान प्रमोद त्रिपाठी आजाद का कहना हे कि उन्होंने कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराते हुए मोटर की मरम्मत कराने की मांग की लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

इसी प्रकार विकास खंड फूलपुर चिरौड़ा ग्रामीण पेयजल समूह योजना में तकनीकी खराबी के चलते इस समूह से एक महीने से संबंधित गांवों में जलापूíत न होने से ग्रामीणों को पेयजल की समस्या झेलनी पड़ रही है। इसी प्रकार सहसों क्षेत्र में संचालित तीनों ग्रामीण पेयजल समूहों में आई तकनीकी खराबी के चलते क्षेत्र के तीन दर्जन से अधिक गांवों में जलापूíत ठप है। इससे ग्रामीणों को पेयजल संकट से जूझना पड़ रहा है।

इस संबंध में अधिशासी अभियंता जल निगम एसके वर्मा का कहना है कि हसनपुर में बोरिंग कराई गई है। शीघ्र ही जलापूíत शुरू की जाएगी। चिरौड़ा और नरायणपुर में आई खराबी को शीघ्र ही ठीक कराकर जलापूíत सुनिश्चित कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.