Move to Jagran APP

सर ... चंदौली है पंजाब राज्‍य की राजधानी और तमिलनाडु की पंजाब ! Prayagraj News

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले छात्रों से पूछा कि 77 78 और 69 में कौन सी संख्या बड़ी है? हेडमास्टर से सवाल हुआ तो बोले हम गणित विषय नहीं पढ़ाते।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 05:07 PM (IST)
सर ... चंदौली है पंजाब राज्‍य की राजधानी और तमिलनाडु की पंजाब ! Prayagraj News
सर ... चंदौली है पंजाब राज्‍य की राजधानी और तमिलनाडु की पंजाब ! Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन । सर... पंजाब की राजधानी चंदौली है और तमिलनाडु की पंजाब व नगालैंड की कश्मीर। बुधवार को जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही के सामने चकरा देने वाला यह उत्तर दिया पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ के लक्ष्मणपुर ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय लक्ष्मणपुर के हेडमास्टर ने। हालांकि सही उत्तर पंजाब की राजधानी चंडीगढ़, तमिलनाडु की चेन्नई और नगालैैंड की कोहिमा है। यहां सहायक अध्यापक भी कम नहीं थे। वह 17 का पहाड़ा नहीं सुना सके। विद्यार्थियों के शिक्षा का स्तर भी गजब का मिला। डीएम को इस प्रश्न का सही उत्तर किसी से नहीं मिला कि 77, 78 और 69 में कौन सी संख्या बड़ी है?

loksabha election banner

राज्य अध्यापक पुरस्कार से हैं सम्‍मानित

विद्यालय के हेडमास्टर जयप्रकाश वर्ष 2010 में तत्कालीन राज्यपाल से राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित हैं। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले छात्रों से पूछा कि 77, 78 और 69 में कौन सी संख्या बड़ी है? हेडमास्टर से सवाल हुआ तो बोले, हम गणित विषय नहीं पढ़ाते। खैर, डीएम ने उनकी बेबसी पर रहम खाया और पंजाब, तमिलनाडु व नगालैंड की राजधानी बताने को कहा। इसका जो उत्तर मिला, वह चौंकाने वाला था।

106 छात्र-छात्राओं में मात्र 20 ही उपस्थित मिले

विद्यालय की उपस्थिति पंजिका में पंजीकृत 106 छात्र-छात्राओं में मात्र 20 उपस्थित मिले। जिलाधिकारी ने शिक्षा की गुणवत्ता पर प्रधानाध्यापक जयप्रकाश के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई कर उन्हें किसी और ब्लाक में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया।

17 का पहाड़ा नहीं सुना पाए सहायक अध्‍यापक

सहायक अध्यापक रामदीन गुप्ता भी गणितीय ज्ञान में कमजोर मिले। उनसे 13 और 17 का पहाड़ा सुनाने के लिए कहा गया। वह 13 का पहाड़ा ही सुना सके। जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय लक्ष्मणपुर में उपस्थिति पंजिका देखी तो बृजेश तिवारी लेखाकार, शुभम तिवारी कंप्यूटर आपरेटर, कुलदीप कुमार व अनुचर अनुपस्थित मिले। उनके वेतन भुगतान पर रोक लगा दी गई।देर शाम बीएसए अशोक कुमार सिंह ने बताया कि अभी डीएम का पत्र नहीं मिला, इसलिए निलंबन की कार्रवाई नहीं की गई है। पत्र मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.