Move to Jagran APP

प्रबुद्धजनों ने उठाई अक्षयवट को कैद मुक्त करने की आवाज

किले में स्थित अक्षयवट को आम जन के लिए खोलने की मांग प्रबुद्धजनों ने उठाई है। वरना कुंभ है ऐसे में अक्षयवट के दर्शन से दूर-दूर से आने वाले लोग वंचित रह जाएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 01:24 PM (IST)
प्रबुद्धजनों ने उठाई अक्षयवट को कैद मुक्त करने की आवाज
प्रबुद्धजनों ने उठाई अक्षयवट को कैद मुक्त करने की आवाज

प्रयागराज : सनातन धर्म, संस्कृति व सृष्टि निर्माण के साक्षी अक्षयवट की महिमा का बखान पुराणों में खूब है। पुराणों में इसके दर्शन मात्र को मनोकामना सिद्धि का केंद्र बताया गया है। हालांकि यह प्राचीन व पवित्र वृक्ष सदियों से किले की चहारदीवारी में कैद है। वहां आमजन नहीं जा सकते, जबकि यह पवित्र वृक्ष हिंदुओं के साथ जैन और बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए भी श्रद्धा का केंद्र है। बावजूद इसके अक्षयवट के दर्शन की अनुमति किसी को नहीं है। यही विडंबना सनातन धर्मावलंबियों को सदियों से साल रही है।

loksabha election banner

  समाज के प्रबुद्धजनों ने इसके दर्शन-पूजन की अनुमति दिए जाने के लिए आवाज उठानी शुरू कर दी है। वह चाहते हैं कि कुंभ से पहले अक्षयवट को आमजन के लिए खोला जाए, ताकि देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालु भी न सिर्फ इसके महात्म्य से अवगत हों, बल्कि दर्शन करके पुण्य भी अर्जित कर सकें। ऐसा न हुआ तो प्रयाग में उनकी तीर्थयात्रा अधूरी रह जाएगी।

अक्षयवट का कैद होना अभिशाप : रामजी

अग्रहरि समाज के मुख्य संरक्षक रामजी अग्रहरि अक्षयवट के किले में कैद होने से निराश हैं। सबसे पवित्र वृक्ष का दर्शन-पूजन न कर पाना ङ्क्षहदू धर्मावलंबियों के लिए अभिशाप है। सरकार इसे कैद से मुक्त करके दर्शन-पूजन सुलभ कराए।

जनभावना का हो सम्मान : राजू

समाजसेवी राजू जायसवाल 'मरकरीÓ कहते हैं कि अक्षयवट आम जनता के दर्शन-पूजन के लिए खुले, यह जनभावना से जुड़ा मामला है। हमें उम्मीद है कि सरकार कुंभ से पहले जनभावना का सम्मान करते हुए उचित निर्णय लेगी।

...आहत होगी जनभावना : नरेंद्रदेव

लोकतंत्र सेनानी नरेंद्रदेव पांडेय कहते हैं कि कुंभ से पहले अक्षयवट को आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जाए। ऐसा न हुआ तो करोड़ों श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत होंगी। केंद्र व प्रदेश सरकार उससे वाफिक है, वह जल्द उचित निर्णय लेगी ऐसी सबको उम्मीद है।

सबको मिले दर्शन का अधिकार : नारायण गिरि

जूना अखाड़ा के मंत्री श्रीमहंत नारायण गिरि अक्षयवट को दर्शन-पूजन के लिए खोलने की मांग करते हैं। कहते हैं कि सरकार कुंभ से पहले अक्षयवट को सबके दर्शनार्थ खोलने के लिए उचित निर्णय ले। ऐसा करके करोड़ों श्रद्धालुओं को सरकार सबसे बड़ा तोहफा देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.