Move to Jagran APP

प्रयागराज के कुंभ में इस बार पर्यटन विभाग बसाएगा तंबुओं का शहर

इलाहाबाद में होने वाले कुंभ में पहली बार तंबुओं (टेंट) का एक अलग शहर बसेगा। गंगा पार नैनी से लगे अरैल में इसका विस्तार 100 हेक्टेयर में होगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 10:34 PM (IST)
प्रयागराज के कुंभ में इस बार पर्यटन विभाग बसाएगा तंबुओं का शहर
प्रयागराज के कुंभ में इस बार पर्यटन विभाग बसाएगा तंबुओं का शहर

लखनऊ (जेएनएन)। अगले साल इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ में पहली बार तंबुओं (टेंट) का एक अलग शहर बसेगा। गंगा पार नैनी से लगे अरैल में इस शहर का विस्तार करीब 100 हेक्टेयर में होगा। अक्टूबर से इसका काम शुरू हो जाएगा और दिसंबर के अंत तक यह अस्थाई शहर बनकर तैयार हो जाएगा। नाम तो इसका टेंट सिटी होगा पर आवासीय इकाइयों के नाम और साइज के अनुसार इनमें सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। इसमें 10-10 हेक्टेयर के 10 ब्लाक होंगे। तीन में डारमेट्री होगी। बाकी में विला, सुपर डीलक्स, डीलक्स और स्विस कॉटेज होंगे। इनकी संख्या 4000 के करीब होगी।

loksabha election banner

कुछ कंपनियों से हुआ करार 

पर्यटन विभाग इनके लिए मेला विकास प्राधिकरण से जमीन लेकर टेंट शहर बसाने के लिए कुछ कंपनियों से करार कर चुका है। अब उसका काम सिर्फ निगरानी का होगा। राज्य पर्यटन विकास निगम की प्रबंध निदेशक सी इंदुमति के अनुसार आवासीय इकाइयों का किराया भरसक वाजिब होगा। नाम अनुसार इनका साइज और आंतरिक सज्जा अलग-अलग होती जाएगी।

टेंट सिटी में मौजूद होगी देश की विविधता

कुंभ चूंकि दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन है। इसलिए सरकार का मानना है कि अबकी कुंभ में 12 करोड़ से अधिक देशी एवं विदेशी श्रद्धालु और सैलानी आएंगे। कुंभ का पूरा माहौल धार्मिक और अध्यात्मिक होता है। लिहाजा टेंट सिटी में भी ऐसा ही माहौल देने का हर संभव प्रयास होगा। प्रवेश द्वार पर एक भव्य मंदिर जैसी संरचना होगी। भीतर भारतीय परंपरा के अनुसार योग और नेचुरोपैथी की सुविधा होगी। इसमें लगातार सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। फूडकोर्ट में अपनी पसंद के अनुसार देश के प्रमुख व्यंजनों का स्वाद लिया जा सकेगा। कुल मिलाकर घर के बाहर घर जैसे माहौल में टेंट सिटी में ठहरने वाले भारत की पूरी विविधता से परिचित हो सकेंगे।

विदेशियों के आकर्षण का केंद्र बनेगी टेंट सिटी

मालूम हो कि इस बार कुंभ में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आने की उम्मीद है। केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार इसके लिए प्रयासरत भी है। कुछ माह पूर्व दिल्ली में आयोजित प्रवासी सांसदों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबको सपरिवार कुंभ में आने का आमंत्रण दे चुके हैं। कुंभ के दौरान ही वाराणसी में 22-23 जनवरी तक प्रवासी भारतीयों का सम्मेलन होगा। इसमें करीब 6000 प्रवासी भारतीय आएंगे। सरकार इनको भ्रमण के लिए कुंभ में ले जाएगी। विदेश से आने वालों के लिए टेंट सिटी आकर्षण का केंद्र होगी। टेंट कालोनी हर कुंभ की तरह इस बार भी किले के सामने परेड ग्राउंड में बसेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.