Move to Jagran APP

टीजीटी 2016 : जीव विज्ञान विषय मान्य, 304 पदों पर भर्ती कराएगा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड

टीजीटी 2016 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी 2016 में विज्ञापित पदों को रद करने का निर्णय लिया था उस आदेश को निरस्त करने का शुद्धिपत्र जल्द ही जारी होगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 06:17 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:18 PM (IST)
टीजीटी 2016 : जीव विज्ञान विषय मान्य, 304 पदों पर भर्ती कराएगा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड
टीजीटी 2016 : जीव विज्ञान विषय मान्य, 304 पदों पर भर्ती कराएगा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने भी जीव विज्ञान विषय को मान्य करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने 12 जुलाई, 2018 को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) वर्ष 2016 में विज्ञापित पदों को रद करने का निर्णय लिया था, उस आदेश को निरस्त करने का शुद्धिपत्र जल्द ही जारी होगा। साथ ही 304 पदों के लिए लिखित परीक्षा और चयन की अन्य प्रक्रिया भी बोर्ड की ओर से की जाएगी।

loksabha election banner

शासन ने यह भर्ती कराने के लिए 13 जनवरी को हाई कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था। उसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया था कि वह दो माह में चयन प्रक्रिया पूरी कराए। इस निर्णय से प्रदेश के 67005 अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि उन्होंने आवेदन किया था लेकिन, लिखित परीक्षा के पहले ही विज्ञापन से जीव विज्ञान के पदों को हटा दिया गया था। हाई कोर्ट के आदेश पर बुधवार को चयन बोर्ड की बैठक में यह प्रकरण रखा गया। इसमें कहा गया कि पांच जून 2016 को विज्ञापित जीव विज्ञान विषय के विज्ञापन को मान्य किया जाता है।

वहीं, बोर्ड की ओर से 12 जुलाई 2018 को जीव विज्ञान के पद रद करने की विज्ञप्ति निरस्त करते हुए शुद्धिपत्र जारी करने का भी निर्णय लिया गया है। चयन बोर्ड के उपसचिव की ओर से वेबसाइट पर जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बोर्ड आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा व अन्य चयन प्रक्रिया भी पूरी करेगा।

चयन बोर्ड ने 2018 में दावा किया था कि यूपी बोर्ड के माध्यमिक कालेजों में यह विषय ही नहीं है इसलिए इस पद पर भर्ती कराने का औचित्य नहीं है। इसके विरोध में अभ्यर्थियों ने लंबे समय तक आंदोलन किया, चयन बोर्ड, यूपी बोर्ड से लेकर शासन तक मांग मुखर हुई लेकिन, अभ्यर्थियों को निराश होना पड़ा था। हालांकि यूपी बोर्ड सचिव ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा था कि यह विषय भले ही नहीं है लेकिन, पाठ्यक्रम के अंश विज्ञान विषय में समाहित हैं इसलिए भर्ती कराई जा सकती है। अब जीव विज्ञान के लिए अलग से लिखित परीक्षा कराने का रास्ता साफ हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.