Move to Jagran APP

विकास को गति देने के लिए कर ढांचे को सरल बनाया गया : डॉ. पवन जायसवाल Prayagraj News

जीएसटी इनवायस मांगने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए नकद प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है। एक अप्रैल 2020 से परीक्षण के तौर पर सरलीकृत विवरणी का क्रियांवयन होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 04:55 PM (IST)
विकास को गति देने के लिए कर ढांचे को सरल बनाया गया : डॉ. पवन जायसवाल Prayagraj News
विकास को गति देने के लिए कर ढांचे को सरल बनाया गया : डॉ. पवन जायसवाल Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। एचडीएफसी बैंक की ओर से 'बजट का आपके आर्थिक एवं सामाजिक जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा' विषयक सेमीनार का आयोजित हुआ। सेमिनार उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित किया गया। सेमीनार में कर एवं वित्त सलाहकार डॉ. पवन जायसवाल ने कहा कि विकास को गति देने के लिए कर ढांचे को सरल बनाया गया है। अनुपालन सरल होने से विवाद कम हुए हैं। बताया कि मध्यम करदाताओं को बड़ी राहत देते हुए नया और सरलीकृत व्यक्तिगत आयकर ढांचा शासन ने प्रस्तावित किया है।

loksabha election banner

ऑडिट के झंझट से मुक्ति दिलाएगा

बतौर मुख्य वक्ता डॉ. पवन बोले कि जीएसटी इनवायस मांगने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए नकद प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है। एक अप्रैल 2020 से परीक्षण के तौर पर सरलीकृत विवरणी का क्रियांवयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि करदाता के पास विकल्प होगा कि वह मौजूदा या नए कर ढांचे में किसी एक का चयन सुविधानुसार कर लें। कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कुल कारोबार की उच्चतम सीमा में पांच गुना वृद्धि करके मौजूदा एक करोड़ से पांच करोड़ करने का प्रस्ताव ऑडिट के झंझट से मुक्ति दिलाएगा। बशर्ते व्यापारी लेनदेन में पांच फीसद से कम नकद का प्रयोग करें।

होम लोन पर ब्याज में अतिरिक्त छूट 31 मार्च तक

डॉ. पवन जायसवाल ने बताया कि सस्ते मकान खरीदने के लिए लिए गए ऋण पर ब्याज डेढ़ लाख रुपये तक अतिरिक्त छूट को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया है। करदाताओं के हित साधने के उद्देश्य से सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीटीबीटी) जल्द करदाताओं का चार्टर बनाएगी। इसमें बैंक की सभी आठ शाखाओं के प्रबंधकों, कर्मचारियों के साथ ग्राहकों ने भी हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.