Move to Jagran APP

प्रदेश सरकार ने प्रतापगढ़ में 560 युवक मंगल दल को दी सौगात, खेलकूद का सामान मिला

प्रतापगढ़ के ग्रामीण युवाओं को पिछले आठ साल से खेलकूद का सामान नहीं मिला था। प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने खेल सामग्री उन्‍हें उपलब्‍ध कराई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 08:49 AM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 06:18 PM (IST)
प्रदेश सरकार ने प्रतापगढ़ में 560 युवक मंगल दल को दी सौगात, खेलकूद का सामान मिला
प्रदेश सरकार ने प्रतापगढ़ में 560 युवक मंगल दल को दी सौगात, खेलकूद का सामान मिला

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जनपद में आठ साल से खेलकूद के संसाधनों की कमी से ग्रामीण युवा जूझ रहे थे। इस ओर ध्‍यान दिया प्रदेश सरकार ने और खेल सामग्री प्रदान की। पहले चरण में शासन ने 560 युवक मंगल दल व महिला मंगल को फुटबाल, वॉलीबाल सहित अन्य खेलकूद का सामान प्रदान किया है। इससे खेल के प्रति रुझान रखने वाले युवाओं के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है।

loksabha election banner

ग्रामीण युवाओं के सर्वांगीण विकास को है युवक व महिला मंगल दल

ग्रामीण अंचल के युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए जिला युवा कल्याण विभाग ने प्रत्येक गांव में युवक मंगल दल और महिला मंगल दल का गठन किया है। इन दलों के पदाधिकारी गांव के युवाओं को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर खेल की गतिविधियां भी आयोजित करते थे। खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार वर्ष 2012 तक प्रत्येक युवक मंगल दल व महिला मंगल दल को खेल सामग्री खरीदने के लिए प्रति वर्ष दो-दो हजार रुपये देती थी। हालांकि धीरे-धीरे शासन से उपेक्षित होने पर युवक व महिला मंगल दल निष्क्रिय होते चले गए। यही वजह है कि सक्रिय युवक मंगल दल की संख्या 480 और महिला मंगल दल की संख्या 414 ही रह गई है।

271 युवक मंगल दल व 289 महिला मंगल दल को खेल सामग्री मिलेगी

सूबे में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद शासन ने युवक मंगल दलों को सक्रिय करने के लिए खेल सामग्री प्रदान कराने का निर्णय लिया। इसके तहत प्रत्येक युवक मंगल दल व महिला मंगल दल को चार फुटबाल, चार वॉलीबाल, दो नेट, एक एयर पंप दिया जाना था। पहले चरण में 560 क्लबों के लिए यह खेल सामग्री जिला युवा कल्याण अधिकारी को उपलब्ध कराई गई है। इसके तहत 271 युवक मंगल दल व 289 महिला मंगल दल को पहले चरण में खेल सामग्री प्रदान की जानी है। कोरोना संक्रमण काल की वजह से किसी कार्यक्रम का आयोजन न करके युवक व महिला मंगल दल के पदाधिकारियों को विकास भवन बुलाकर युवा कल्याण अधिकारी ने खेल सामग्री प्रदान कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.