Move to Jagran APP

नकल रोकने के लिए एसएससी ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय, अब जैमर के साए में होगी परीक्षा

पांच अगस्त सोमवार को जिन-जिन केंद्रों में मल्टी टॉस्किंग स्टाफ 2019 की परीक्षा होगी वहां जैमर लगा रहेगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 06:54 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 12:02 AM (IST)
नकल रोकने के लिए एसएससी ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय, अब जैमर के साए में होगी परीक्षा
नकल रोकने के लिए एसएससी ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय, अब जैमर के साए में होगी परीक्षा

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। नकलविहीन, निर्विघ्न और निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) निरंतर अपनी प्रणाली में कुछ बदलाव करता है। तकनीक के जरिए एसएससी परीक्षा संचालन का उचित प्रबंध करने के लिए जाना जाता है। नई पहल करते हुए एसएससी ने परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत एमटीएस (मल्टी टॉस्किंग स्टाफ) 2019 परीक्षा से हो जाएगी। पांच अगस्त सोमवार को जिन-जिन केंद्रों में एमटीएस की परीक्षा होगी वहां जैमर लगा रहेगा। इसके बाद एसएससी की हर परीक्षा के दौरान केंद्रों में जैमर लगाया जाएगा। एसएससी ने यह कदम परीक्षा केंद्र के आस-पास मोबाइल की नेटवर्किंग ध्वस्त करने के लिए उठाया है।

loksabha election banner

एसएससी की हर परीक्षा ऑनलाइन मोड में होती है। बीती कुछ परीक्षाओं में अभ्यर्थियों के मोबाइल लेकर केंद्र में पहुंचने की शिकायत मिली थी, जिन्हें जल्द ही पकड़ लिया गया है। हर केंद्र प्रभारी को कड़ा निर्देश दिया गया है कि मोबाइल लेकर कोई परीक्षार्थी प्रवेश न करने पाए, उसके लिए गेट पर गहन चेकिंग की जाती है। इसके साथ ही जैमर लगाने का निर्णय लिया गया है ताकि जांच में चकमा देकर कोई मोबाइल अंदर लेकर चला भी जाए तो उससे कोई मदद नहीं ले पाएगा।

जन्म तारीख का होगा मिलान

एमटीएस की दो अगस्त की परीक्षा में लखनऊ में एक युवक दूसरी की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया है। आगे कोई युवक दूसरे की जगह परीक्षा केंद्र में प्रवेश न करने पाए उसके लिए गेट पर सबके नाम, फोटो के साथ जन्म तारीख का भी मिलान होगा। अभी तक जन्म की तारीख का मिलान नहीं किया जाता था। नए आदेश में सारे परीक्षा केंद्र प्रभारियों को गेट पर ही परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र व उनके द्वारा फार्म में भरी गई जन्म की तारीख व सन का मिलान करने का निर्देश दिया गया है। एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान ने बताया कि एसएससी की परीक्षाएं नकलविहीन बनाने के लिए हर केंद्र में जैमर लगाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही कोई युवक दूसरे की जगह परीक्षा न दे सके उसके लिए जन्म की तारीख व सन का मिलान गेट पर ही किया जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.