Move to Jagran APP

SSC News: स्टेनोग्राफर के सफल अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन कल से, हिंदी अनुवादक की परीक्षा एक को

स्टेनोग्राफर ग्रेड- सी और डी परीक्षा-2020 की भर्ती प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। भर्ती के लिए सभी परीक्षाएं कराई जा चुकी हैं। लिखित के बाद पिछले दिनों स्किल टेस्ट हुआ था। उसमें सफल हुए अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक होगा।

By JagranEdited By: Ankur TripathiPublished: Wed, 28 Sep 2022 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 06:10 AM (IST)
SSC News: स्टेनोग्राफर के सफल अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन कल से, हिंदी अनुवादक की परीक्षा एक को
स्टेनोग्राफर ग्रेड- सी और डी परीक्षा-2020 की भर्ती प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है।

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। स्टेनोग्राफर ग्रेड- सी और डी परीक्षा-2020 की भर्ती प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। भर्ती के लिए सभी परीक्षाएं कराई जा चुकी हैं। लिखित के बाद पिछले दिनों स्किल टेस्ट हुआ था। उसमें सफल हुए अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक होगा। अभिलेख सत्यापन के लिए सफल अभ्यर्थियों को बुलावा पत्र (काल लेटर) जारी किया जा चुका है। अभिलेख सत्यापन के बाद राष्ट्रीय स्तर पर मेरिट बनेगी और फिर पदों के सापेक्ष अंतिम रूप से चयन होगा।

loksabha election banner

यूपी और बिहार के अभ्यर्थियों का प्रयागराज में होगा सत्यापन

केंद्र सरकार के विभागों में स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अक्टूबर 2020 में विज्ञापन जारी किया था। स्टेनोग्राफर के कुल 842 पद रिक्त हैं। इसमें आठ विभागों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के 85 और 31 विभागों में ग्रेड डी के 757 पद हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए टियर-1 और टियर-2 परीक्षा कराई जा चुकी है। इन दोनों परीक्षाओं के बाद ग्रेड सी के लिए 3608 और ग्रेड डी के लिए 13445 अभ्यर्थी सफल हुए। सफल अभ्यर्थियों का स्किल टेस्ट 20 और 21 जून 2022 को कराया गया था।

स्किल टेस्ट का परिणाम एसएससी ने 23 सितंबर को जारी किया। इसमें ग्रेड सी के लिए 227 और ग्रेड डी के लिए 1982 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। स्किल टेस्ट के साथ ही परीक्षाओं का दौर पूरा हुआ और अब इनके अभिलेखों की जांच 29 सितंबर से एक अक्टूबर तक एसएससी के क्षेत्रीय कार्यालयों में होगी। एसएससी के क्षेत्रीय निदेशक राजीव सचान ने बताया कि प्रयागराज स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में यूपी और बिहार के सफल हुए 534 अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच होगी। इसके लिए अनुक्रमांक के आधार पर अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। उन्हें सभी शैक्षिक अभिलेख लेकर आने होंगे।

नौ शहरों में हिंदी अनुवादक की परीक्षा एक अक्टूबर को

प्रयागराज : कनिष्ठ अनुवादक, कनिष्ठ हिंदी अनुवादक और वरिष्ठ हिंदी अनुवादक की भर्ती परीक्षा (टियर-1) एक अक्टूबर को यूपी और बिहार के नौ शहरों में कराई जाएगी। इसके लिए 12 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 1774 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की क्षेत्रीय वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है।

20 जुलाई को विज्ञापन के बाद चार अगस्त तक लिए गए थे आवेदन

केंद्रीय कार्यालयों और मंत्रालयों में अनुवादक के पदों पर भर्ती के लिए एसएससी की ओर से 20 जुलाई 2022 को विज्ञापन जारी किया था। इसके लिए चार अगस्त तक आनलाइन आवेदन लिए गए थे। देशभर से इस पद पर भर्ती के लिए 10294 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एसएससी ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। इसमें दो परीक्षाएं होंगी। टियर-1 परीक्षा दो घंटे की कंप्यूटर आधारित होगी।

यह परीक्षा एक अक्टूबर को दोपहर दो से चार बजे तक होगी। इस परीक्षा के लिए आगरा, बरेली, भागलपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, पटना, प्रयागराज और वाराणसी में केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर यूपी और बिहार से आवेदन करने वाले 1774 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसमें सफल अभ्यर्थियों को टियर-2 लिखित परीक्षा देनी होगी। उसमें अनुवाद और निबंध पूछा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.