Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को पहुंची एसपीजी, छह जोन में बंटा शहर

पीएम नरेंद्र मोदी की जनसभा प्रयागराज में 16 दिसंबर को है। एसपीजी पहुंच कर यहां प्रधानमंत्री का काफिला गुजरने वाले रूट का निरीक्षण किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 02:15 PM (IST)
प्रधानमंत्री की सुरक्षा को पहुंची एसपीजी, छह जोन में बंटा शहर
प्रधानमंत्री की सुरक्षा को पहुंची एसपीजी, छह जोन में बंटा शहर

प्रयागराज : प्रयागराज में प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। यहां एसपीजी भी आ गई है। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने एसपीजी के साथ हेलीकॉप्टर लैडिंग से लेकर सभा स्थल तक का मुआयना किया। तय हुआ कि 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री के मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) में पहुंचने पर पूरा इलाका सील कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

ये इलाके रहेंगे एसपीजी के हवाले

मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) से जब प्रधानमंत्री की फ्लीट संगम के लिए रवाना होगी तो ओल्ड कैंट, इविवि, बालसन, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग चौराहा वाली सड़क पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। सभी चौराहे एक घंटे पहले सील कर दिए जाएंगे। यही नहीं संगम का पूरा इलाका सुबह से ही सील हो जाएगा। पूरा क्षेत्र एसपीजी के हवाले हो जाएगा।

11 किमी रहेगी बैरिकेडिंग

एमएनएनआइटी से संगम तक बैरिकेडिंग के पास हर 50 मीटर पर दो कांस्टेबल खड़े रहेंगे। सौ मीटर पर सब इंस्पेक्टर व इंस्पेक्टर भी रहेंगे। चौराहों पर पीएसी के साथ पैरा मिलिट्री तैनात रहेगी। प्रधानमंत्री के लौटने तक इस मार्ग पर आवागमन प्रभावित रहेगा।

छह जोन और 12 सेक्टर में बंटा शहर

शहर को छह जोन और 12 सेक्टर में बांट दिया गया है। प्रत्येक जोन में एक-एक आइएएस और आइपीएस लगाए गए हैं। उनके साथ एडीएम व एएसपी भी तैनात किए जा रहे हैं। हर सेक्टर में मजिस्ट्रेट और सीओ तैनात किए जाएंगे।

एसपीजी संगग अधिकारियों की बैठक

एसपीजी के साथ पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की बैठक भी हुई है। एडीजी एसएन साबत, आइजी मोहित अग्रवाल व कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बुधवार को भी संगम क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान जेटी, पंडाल व अन्य स्थानों का स्थलीय निरीक्षण भी किया गया। मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल व डीएम प्रयागराज सुहास एलवाई ने भी अफसरों के साथ बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

संगम पर बनाई जा रही खास जेटी

प्रधानमंत्री के गंगा पूजन के लिए संगम नोज पर विशेष जेटी बनाई जा रही है। पीएम की फ्लीट सीधे संगम पहुंचेगी।

उनके लिए कुंभ मेला क्षेत्र में खासतौर पर जर्कलेस चकर्ड प्लेट की सड़क बनाई जा रही है। चारों ओर से यह सड़क घिरी रहेगी। किले के सामने संगम तक पूरा इलाका खाली हो जाएगा।

दो रूट प्लान तैयार

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए दो रूट प्लान तैयार किया गया है। पहला एमएनएनआइटी से संगम और दूसरा बमरौली एयरपोर्ट से संगम का रूट है। बमरौली से संगम तक के रूट पर एहतियातन सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। कोई इमरजेंसी की स्थिति पडऩे पर इसका उपयोग किया जाएगा। वैसे भी इस मार्ग से कई केंद्रीय मंत्री जाएंगे।

आधा दर्जन केंद्रीय व दर्जनभर प्रदेश सरकार के मंत्री भी आएंगे

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही आधा दर्जन केंद्रीय मंत्री भी आएंगे। इनके अलावा एक दर्जन के करीब प्रदेश सरकार के भी मंत्री होंगे। लगभग 50 सांसद और विधायक भी होंगे।

खास-खास

-20 आइएएस और आइपीएस की हुई है तैनाती

-20 एसपी और 20 एडीएम की भी की गई है तैनाती

-30 डीएसपी व 30 एसडीएम जगह-जगह तैनात रहेंगे

-80 थानेदार, 35 तहसीलदार, 35 नायब तहसीलदार भी तैनात

-350 सब इंस्पेक्टर, 50 इंस्पेक्टर की भी लगाई गई है ड्यूटी

-35 सौ पुलिस कांस्टेबल की सुरक्षा में की गई है तैनाती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.