प्रयागराज : कुंभ मेला का अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि चार मार्च को है। इस दौरान देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालुओं के संगम पर पहुंचकर गंगा, यमुना एवं अदृश्य सरस्वती के पावन तट पर डुबकी लगाने की उम्मीद है। ऐसे में महाशिवरात्रि के लिए रेलवे और रोडवेज ने अतिरिक्त तैयारी कर रखी है। रेलवे विभिन्न दिशाओं के लिए चार से छह मार्च तक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। वहीं रोडवेज ने भी तैयारी कर रखी है। इस पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 25 सौ बसें चलाई जाएंगी।

इन रूटों के लिए यह ट्रेनें

इलाहाबाद जंक्शन से फतेहपुर के लिए सुबह पांच बजे, सवा दस बजे जबकि कानपुर के लिए सुबह साढ़े छह बजे व सायं पौने पांच बजे ट्रेनें चलेंगीं। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए सुबह साढ़े सात, दोपहर 12 बजे व सायं साढ़े छह बजे ट्रेनें रवाना होगी। इसके अलावा जंक्शन से चोपन के लिए सायं तीन बजे, झांसी के लिए सुबह साढ़े आठ बजे, सतना के लिए पूर्वाह्न 11.30 बजे तथा बांदा के लिए अपराह्न 2.30 बजे स्पेशल चलेगी।

नैनी से सतना, झांसी व इटारसी को स्पेशल ट्रेन

नैनी से सतना के लिए अपराह्न डेढ़ बजे, झांसी के लिए सायं छह बजे और इलाहाबाद छिवकी से झांसी के लिए सायं चार बजे और इटारसी के लिए रात साढ़े सात बजे स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। तीन व चार मार्च को मंडुआडीह के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। प्रयाग जंक्शन से लखनऊ के लिए चार मार्च को रात पौने नौ बजे, फैजाबाद के लिए चार व पांच मार्च को अपराह्न 1.20 बजे व चार मार्च को रात 7.40 बजे और चार मार्च को अयोध्या के लिए सुबह 9.35 व रात्रि 11.30 बजे व जौनपुर के लिए सायं सवा पांच बजे स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

रोडवेज महाशिवरात्रि पर चलाएगा 25 सौ बसें

महाशिवरात्रि पर कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज 25 सौ बसें चलाएगा। सिविल लाइंस समेत झूंसी, फाफामऊ, नैनी तथा अन्य स्थानों पर बनाए गए बस अड्डों से इनका संचालन होगा। महाशिवरात्रि से पहले ही अंतिम दौर में पहुंच चुके कुंभ मेला में भीड़ लगातार बढ़ रही है। श्रद्धालुओं की प्रतिदिन आने वाली भीड़ तथा महाशिवरात्रि पर आने वाली श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को देखते हुए रोडवेज ने कुंभ की 510 बसों के साथ विभिन्न रूटों पर कुल 25 सौ बसें चलाने की तैयारी की है।

विभिन्न रूटों पर चलाई जाएंगी बसें

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक हरिश्चंद्र यादव के मुताबिक इन बसों का संचालन गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, मिर्जापुर समेत सभी रूटों पर किया जाएगा।

Posted By: Brijesh Srivastava