प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 की वैक्सीन वैसे तो महीनों पहले से लगाई जा रही है, प्रत्येक दिन हजारों लोग इसका लाभ ले रहे हैं लेकिन सोमवार को एक खास बूथ से इसकी शुरुआत हुई। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज परिसर में महिला स्पेशल बूथ का संचालन शुरू हो गया है। इसमें केवल महिलाओं को ही टीके लगाए जा रहे हैं।

100-100 टीकों का लक्ष्य

महिला स्पेशल बूथ में 100-100 टीकों का लक्ष्य रखा गया है। एक बूथ 18 से 44 साल की लाभार्थियों और दूसरा 45 साल से अधिक की लाभार्थियों के लिए लगा है। हालांकि मेडिकल कालेज में अन्य बूथों पर भी महिलाओं को टीके लगाए जा रहे हैं। महिला स्पेशल बूथ बनाकर महिलाओं को टीके के राष्ट्रीय अभियान में अलग से तवज्जो देने की कोशिश सरकार की तरफ से की गई है। वहीं लाभार्थी महिलाओं ने कहा कि इस बूथ से महिला सशक्तिकरण अभियान को बल मिलेगा।

महिलाओं की भागीदारी उत्‍साहपूर्ण

कोविड-19 टीकाकरण में महिलाएं और युवतियां भी उत्साहपूर्वक हिस्सा ले रही हैं। अब तक करीब सवा छह लाख लोगों को प्रयागराज में टीके लगाए जा चुके हैं इनमें 40 फीसदी महिलाएं हैं। 18 से 44 साल वर्ग में युवतियों ने कोरोना के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। मेडिकल कालेज में स्पेशल बूथ लगने से इन युवतियों में भी खासा उत्साह है।

कोवैक्सीन की लग रही दूसरी डोज

टीकाकरण केंद्रों पर कोविशील्ड के टीके लग रहे हैं तो कोवैक्सीन के लाभार्थी भी हैं। हालांकि कोवैक्सीन केवल दूसरी डोज के रूप में ही लगाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग को कोवैक्सीन की 9000 डोज रविवार को ही प्राप्त हो चुकी है। कोरोना टीकाकरण प्रभारी डा. तीरथलाल ने बताया है कि महिला स्पेशल बूथ अब लगातार संचालित होगा, कुछ और भी स्थान पर यह बूथ लगाए जा सकते हैं।

Edited By: Brijesh Srivastava