Move to Jagran APP

'नमामि गंगे' योजना से विद्यालयों में बनेंगे स्मार्ट शौचालय, सूची में हैं ये 130 स्कूल

नमामि गंगे योजना के तहत शहर के 130 स्कूलों में स्‍मार्ट शौचालय बनाने की योजना है। इसके लिए नगर निगम और शिक्षा विभाग के अधिकारी कवायद कर रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 08:10 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 10:05 AM (IST)
'नमामि गंगे' योजना से विद्यालयों में बनेंगे स्मार्ट शौचालय, सूची में हैं ये 130 स्कूल
'नमामि गंगे' योजना से विद्यालयों में बनेंगे स्मार्ट शौचालय, सूची में हैं ये 130 स्कूल

प्रयागराज, जेएनएन। 'नमामि गंगे' योजना और स्मार्ट सिटी के तहत शहर के उन विद्यालयों में स्मार्ट शौचालय बनाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने कवायद शुरू की है, जो जगह मुहैया कराएंगे। नगर आयुक्त की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) से प्रस्ताव मांगे गए थे। इसके तहत शिक्षा विभाग ने शहर के 130 विद्यालयों की सूची नगर निगम को मुहैया करा दी। स्मार्ट सिटी कार्यालय में हुई बैठक में निगम के अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया कि वह उन्हीं विद्यालयों में शौचालय निर्माण कराएंगे, जहां जनसामान्य के इस्तेमाल के लिए भी स्वीकृति मिलेगी। 

loksabha election banner

10 विद्यालयों के ही नाम मांगे गए थे
नगर आयुक्त की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजे गए पत्र में 10 विद्यालयों के ही नाम इसके लिए मांगे गए थे। डीआइओएस ने जीआइसी, जीजीआइसी, भारत स्काउट एंड गाइड, सेवा समिति विद्या मंदिर, एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज, ईश्वर शरण बालिका इंटर कॉलेज, डॉ. माडर्न घोष समेत 10 विद्यालयों के नाम भेजे थे। हालांकि, बैठक में निगम के अधिकारियों ने कहा कि उनकी योजना ज्यादा विद्यालयों में शौचालय निर्माण की है। हालांकि वह शौचालय निर्माण उन्हीं विद्यालयों में कराएंगे, जहां विद्यार्थियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं स्टॉफ के अलावा जनसामान्य के लिए भी यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए डीआइओएस कार्यालय को विद्यालय प्रबंधनों से स्वीकृति लेनी पड़ेगी। 

विद्यालय प्रबंधन से स्वीकृति के लिए निगम पत्र जारी करेगा : एडीआइओएस
बैठक में एडीआइओएस बीएस यादव ने बताया कि शहर के 130 राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालयों की सूची दी गई है। विद्यालय प्रबंधन से स्वीकृति के लिए निगम पत्र जारी करेगा। सहमति मिलने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी। बैठक में मुख्य अभियंता सतीश कुमार, पर्यावरण अभियंता उत्तम वर्मा समेत 10 विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी मौजूद रहे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.