Move to Jagran APP

इसी महीने से होगा स्काई वॉक का स्टील वर्क

इलाहाबाद जंक्शन पर सभी प्लेटफार्म को एक दूसरे से लिंकअप करने के लिए स्काई वाक बनाया जाएगा। इसके लिए स्टील वर्क का काम जुलाई माह में शुरू हो जाएगा। अक्टूबर-नवंबर तक फस्ट फेस का काम तैयार हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 03:02 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 03:02 PM (IST)
इसी महीने से होगा स्काई वॉक का स्टील वर्क
इसी महीने से होगा स्काई वॉक का स्टील वर्क

जासं, इलाहाबाद : दिल्ली की तर्ज पर इलाहाबाद जंक्शन पर सभी प्लेटफार्म को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए बन रहे स्काई वॉक का स्टील वर्क का काम जुलाई से शुरू हो जाएगा। इसके लिए अगले सप्ताह में गाजियाबाद से माल की सप्लाई हो जाएगी। अक्टूबर-नवंबर तक स्काई वॉक के फस्ट फेस का काम पूरा हो जाएगा। कुंभ के बाद दो फेस का काम कराया जाएगा। उसके बाद एक पुल के माध्यम से सभी प्लेटफार्म पर यात्री आसानी से पहुंच सकेंगे।

loksabha election banner

इलाहाबाद जंक्शन पर चार फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) हैं। अभी तक लाइन शाह बाबा फुट ओवर ब्रिज ही ऐसा पुल है, जो सभी प्लेटफार्म को एक-दूसरे प्लेटफार्म से जोड़ता है, लेकिन यात्रियों को इससे आवागमन में खास सुविधा नहीं होती है। इसलिए सभी प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए जंक्शन पर स्काई वॉक बनाया जा रहा है। स्काई वॉक तीन चरण में बनेगा। पहले चरण में पब्लिक एफओबी से लाइन शाह बाबा एफओबी को जोड़ा जाएगा। दूसरे चरण में लाइन शाह बाबा एफओबी को स्मिथ रोड एफओबी और तीसरे चरण में पब्लिक एफओबी को निर्माणाधीन प्लेटफार्म नंबर-1 से 11 के बीच जोड़ा जाएगा। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि स्काई वॉक के फस्ट फेस के लिए स्टील वर्क इसी माह से शुरू हो जाएगा। अगले सप्ताह माल आ जाएगा। कुंभ के पहले अक्टूबर-नवंबर तक फस्ट फेस पूरा हो जाएगा। इसके बाद दूसरे और तीसरे चरण का काम होगा।

-----

चल रहा शेड से एंगल हटाने का काम

प्लेटफार्म नंबर 2-3 पर पब्लिक एफओबी से लेकर लाइन शाह बाबा एफओबी के बीच शेड से एंगल हटाने का काम तेजी से चल रहा है। यह काम एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा। भूमि काम पहले ही पूरा हो चुका है। अब ऊपर काम शुरू होगा। स्टील वर्क से इसकी शुरुआत होगी।

----

-557 मीटर लंबा होगा पूरा स्काई वॉक

-135 मीटर स्काई वॉक बनेगा पहले चरण में

-242 मीटर स्काई वॉक बनेगा दूसरे चरण में

-180 मीटर स्काई वॉक बनेगा तीसरे चरण में

-25 करोड़ की लागत से तैयार होगा पूरा स्काई वॉक

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.