Move to Jagran APP

नैनी में जल्द खुलेगा छठां सीएनजी पंप, जानें पांच कहां-कहां है

प्रदूषण कम करने के लिए सीएनजी को बढ़ावा दिया जा रहा है। छठां सीएनजी पंप नैनी में खुलेगा। वहीं झूंसी नैनी के बाद अब मम्फोर्डगंज में भी पीएनजी की सप्लाई शुरू होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 10:15 AM (IST)
नैनी में जल्द खुलेगा छठां सीएनजी पंप, जानें पांच कहां-कहां है
नैनी में जल्द खुलेगा छठां सीएनजी पंप, जानें पांच कहां-कहां है

 प्रयागराज, जेएनएन। संगम नगरी से प्रदूषण कम करने के लिए डीजल वाली सवारी गाडिय़ों को शहर से बाहर किया जा रहा है। उसकी जगह सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) वाली सवारी गाडिय़ों को बढ़ावा दिया जा रहा है और उसकी उपलब्धता के लिए जगह पंप खोले जा रहे हैं। शहर में अब तक पांच सीएनजी पंप खुल चुके हैं। छठां पंप नैनी में जल्द खुलने वाला है। दूसरी ओर पीएनजी (पाइप नेचुरल गैस) की सप्लाई झूंसी और नैनी में अभी होती है। जल्द ही इसका विस्तार मम्फोर्डगंज में होने वाला है।

loksabha election banner

 संगम नगरी में पिछले दो साल से इस दिशा में तेजी से काम हो रहा 

लखनऊ समेत देश के सभी प्रमुख शहरों में डीजल युक्त सवारी गाडिय़ों पर रोक लगती जा रही है। शहरी क्षेत्र में सीएनसी युक्त सवारी गाडिय़ों को चलाने की अनुमति है। टेंपो, टैक्सी, आटो और स्कूल बसों से लेकर सिटी बसों में सीएनजी अनिवार्य होती जा रही है। संगम नगरी में पिछले दो साल से इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। इस समय शहर में 13 सौ से अधिक सीएनजी ऑटो-टेंपो और 250 से अधिक बसें चल रही हैं। सीएनजी गाडिय़ों की संख्या बढऩे पर पंप पर लाइन न लगे, इसलिए गाडिय़ों के अनुपात में पंप भी खोले जा रहे हैं। 

 यहां है सीएनजी पंप की सुविधा

सिविल लाइंस में अजय इंटरनेशनल के पास मीरा ऑटो, वात्सल्य हास्पिटल के पास बीना ऑटोमोबाइल, जार्ज टाउन में गंगा गोमती फीलिंग स्टेशन, एक्सलेेंट फ्यूल सर्विस अंदावा और डी ऑटोमोबाइल बमरौली में सीएनजी पंप चल रहा है। नैनी में मॉडर्न मिश्रा फीलिंग स्टेशन के पास छवां सीएनसी पंप खुलेगा। सातवां सीएनजी पंप फाफामऊ में इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप पर खोलने की तैयारी है।

मम्फोर्डगंज में तीन चरण में होगा कार्य

मम्फोर्डगंज में पीएनजी की सप्लाई तीन चरण में होगी। पहले चरण में मजार से लेकर लाल लाजपत राय मार्ग पर घर-घर में पीएनजी का कनेक्शन दिया जाएगा। पहले चरण में लगभग तीन हजार कनेक्शन की योजना है। कनेक्शन लेने के लिए तीन प्लान हैं। इंडियन ऑयल अडानी गैस प्राइवेट लिमिटेड के महाप्रबंधक मनीष मिश्रा का कहना है कि एक महीने के भीतर नैनी में एक सीएनजी पंप खुल जाएगा। साथ ही मम्फोर्डगंज में पीएनजी कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.