Move to Jagran APP

स्वास्थ्य विभाग की पहल : तंबाकू मुक्त शहर के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू

जनपद में 31 मई तक जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग शहर को तंबाकू मुक्त शहर के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2019 09:53 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की पहल : तंबाकू मुक्त शहर के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू
स्वास्थ्य विभाग की पहल : तंबाकू मुक्त शहर के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू

प्रयागराज, जेएनएन। तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से जनपद में तंबाकू निषेध सप्ताह जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 31 मई तक चलने वाले इस कार्यक्रम के क्रम में सोमवार को दैनिक जागरण कार्यालय में हस्ताक्षर अभियान की शुरूआत की गई। इसमें अधिक से अधिक लोगों को तंबाकू छोडऩे के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया गया।

loksabha election banner

 तंबाकू के सेवन से बढ़ रहा कैंसर : एसीएमओ

एसीएमओ डॉ. वीके मिश्र ने कहा कि तंबाकू का असर सीधे हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां इस तंबाकू के खाने से बढ़ रही है। इसके लिए समाज को जागरूक करना होगा, इसमें हर वर्ग के लोगों के सहयोग की जरूरत है। प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ. राकेश चंद पांडेय ने कहा कि युवा तंबाकू आदि की गिरफ्त में है। उन्हें जागरूक करने के लिए टीमें लगी हैं। 

31 मई को निकाली जाएगी जागरूकता रैली 

31 मई को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से ट्रैफिक चौराहे तक जागरूकता रैली निकाली जाएगी। प्रकोष्ठ के जिला सलाहकार डॉ. शैलेश मौर्य व सुमनलता त्रिपाठी ने तंबाकू से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया।

रैली के जरिए तनावमुक्त रहने का संदेश

 विश्व स्किजोफ्रेनिया सप्ताह के क्रम में सोमवार को मोतीलाल नेहरू मंडलीय (काल्विन) अस्पताल से जन जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें डॉक्टरों के साथ बड़ी संख्या में नर्सिंग की छात्राएं शामिल हुई। रैली के जरिए आमजन को तनावमुक्त रहने का संदेश दिया गया। इसके पूर्व अस्पताल सभागार में छात्राओं के बीच पोस्टर प्रतियोगिता व संगोष्ठी का आयोजन किया गया। वहीं अस्पताल में मानव श्रृंखला भी बनाई गई।

मानसिक बीमारी से बचने को तनावमुक्त रहें : डॉ. वीके सिंह

मुख्य अतिथि अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीके सिंह ने कहा कि आमजन में मानसिक बीमारी बढ़ रही है। इसके लिए लोगों को जागरूक करके उन्हें तनावमुक्त रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाना आवश्यक है। विशिष्ट अतिथि एसीएमओ डॉ. वीके मिश्र व सादिक अली ने मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। मनोचिकित्सक डॉ. राकेश पासवान व डॉ. अजय कुमार मिश्र ने मानसिक बीमारी स्किजोफ्रेनिया के लक्षण व उपाय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मानसिक समस्याओं के चिकित्सक या काउंसलर से संपर्क करना चाहिए। इसमें इशान्या राज, जयशंकर पटेल, शैलेश कुमार, संजय तिवारी, डॉ राममिलन, डॉ. संजीव आदि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.