प्रयागराज : अगले वर्ष प्रयागराज में लगने वाले कुंभ में दूर-दूर से तीर्थयात्री एवं पर्यटक गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पवित्र संगम में डुबकी लगाने आएंगे। हजारों किमी का सफर तय करने के बाद यहां पहुंचेंगे तो जाहिर है कि वह प्रयागराज व संगम क्षेत्र की यादें भी संजोएंगे।

 तीर्थयात्रियों व पर्यटकों की सुविधा के लिए कुंभ मेला प्रशासन ने कवायद कर रखी है। प्रयागराज कुंभ की यादों को संजोने के लिए सेल्फी प्वाइंट विकसित किए जा रहे हैं। यहां पर पर्यटक अपनी सेल्फी लेकर मेला की यादों को अपने साथ ले जा सकेंगे। कुंभ मेला प्रशासन पंडाल में हुई बैठक में मंडलायुक्त ने कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। बैठक में कई अहम निर्णय भी लिए गए। इसमें परेड मैदान की लीज, पास सिस्टम, मैपिंग, थीमेटिक गेट, हेरिटेज वॉक, थीम वॉक, धार्मिक वॉक, मेला के दौरान पार्कों में लगने वाले झूलों के संबंध में, बैलूंस, सैंड आर्ट आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करते हुए मंडलायुक्त ने मेला से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया।

 मंडलायुक्त ने परेड मैदान की भूमि की लीज पर चर्चा की। उन्होंने परेड मैदान की भूमि की लीज को एक अक्टूबर से 30 जून तक करने के निर्देश दिए। मैपिंग कराने के कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। इसमें उन्हें अवगत कराया गया कि जीआइएस मैपिंग का डाटा उन्हें शीघ्र उपलब्ध करा दिया जाएगा।

प्रशिक्षित गाइड देंगे पर्यटकों व तीर्थयात्रियों को जानकारी :

कुंभ के दौरान तीर्थयात्रियों एवं पर्यटकों के लिए नए आकर्षक केंद्र बनाने के कार्यों की विस्तृत चर्चा की गई। इसमें प्रमुख रूप से थीमेटिक गेट, सेल्फी प्वाइंट, हैरिटेज वॉक, थीम वॉक, धार्मिक वॉक आदि थे। मंडलायुक्त ने कहा कि वॉक के माध्यम से प्रयागराज के आध्यामिक एवं ऐतिहासिक स्थलों को चिह्नित करते हुए, प्रशिक्षित गाइडों के माध्यम से इस वॉक पर आने वाले लोगों को इसकी विस्तृत जानकारी दी जाए। बुकफेयर वॉक, दर्शनीय स्थल वॉक आदि कुंभ क्षेत्र में आयोजित किए जाने पर चर्चा हुई।

थीमेटिक गेट को भव्‍य बनाया जाए :

मंडलायुक्‍त ने थीमेटिक गेट लगाने वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि थीमेटिक गेट को भव्य एवं दिव्य बनाते हुए इसे आकर्षक लुक प्रदान किया जाए। झूलों को सुरक्षा के मानक पर ही लगाने तथा इस बात का भी विशेष ध्यान दिया जाए कि इन झूलों को ऑपरेट करने वाले ऑपरेटर भी दक्ष तथा पूरे मेला अवधि में चुस्त एवं दुरुस्त रहें।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस