Move to Jagran APP

संस्कृत पढऩे वाले मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, 31 मार्च 2021 तक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन Prayagraj News

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 55 प्रतिशत अनुसूचित जाति-जन जाति के लिए 50 प्रतिशत अंक पाना जरूरी है।केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 06:48 PM (IST)
संस्कृत पढऩे वाले मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, 31 मार्च 2021 तक अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन Prayagraj News
संस्कृत की पढ़ाई करने वाले मेधावियों के लिए अच्छी खबर है।

प्रयागराज,जेएनएन। संस्कृत की पढ़ाई करने वाले मेधावियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की तरफ से सत्र 2020-21 में उन्हेें छात्रवृत्ति दी जाएगी। यह छात्रवृत्ति संस्कृत के विकास योजना के तहत परंपरागत धारा में मान्यता प्राप्त संस्कृत पाठशाला, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय के साथ ही माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को दी जाएगी।

loksabha election banner

सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों के लिए 60 ,ओबीसी के लिए 55 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 55 प्रतिशत, अनुसूचित जाति-जन जाति के लिए 50 प्रतिशत अंक पाना जरूरी है।केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 है। कक्षा नौ और दस के विद्यार्थियों को 500 रुपये, 11वीं और 12वीं के लिए 600 रुपये है। स्नातक स्तर पर 800 रुपये दिए जाएंगे। यह छात्रवृत्ति सिर्फ दस माह मिलेगी। अगले वर्ष के लिए फिर से आवेदन करना होगा।

परास्नातक स्तर पर छात्रवृत्ति 1000 रुपये

परास्नातक के मेधावियों को एक हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगा। इसके लिए जरूरी है कि विद्यार्थी का विषय संस्कृत, पाली, प्राकृत हो। स्नातक में सभी विषयों में 60 प्रतिशत अंक भी होने जरूरी हैं। प्रथम और द्वितीय वर्ष में प्रत्येक वर्ष आवेदन करना होगा।

विद्यावारिधि या पीएचडी में भी छात्रवृत्ति

संस्कृत, पाली, प्राकृत में विद्यावारिधि या पीएचडी के विद्यार्थी भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें 35000 रुपये वार्षिक दिया जाएगा। अधिकतम दो वर्ष यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए वही अभ्यर्थी पात्र होंगे जो विज्ञापन से पूर्व पंजीकृत हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.