Move to Jagran APP

Unlock 01 : प्रयागराज के ग्रामीण अंचल के बाजार में लौट रही रौनक, व्यवसायियों में उत्साह

ग्राहक सामान खरीदने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं जिससे व्यापारियों में उत्साह बढ़ गया है। दो माह से घर में बैठने के कारण आर्थिक तंगी झेल रहे दुकानदार अब राहत महसूस कर रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 10:07 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 10:33 AM (IST)
Unlock 01 : प्रयागराज के ग्रामीण अंचल के बाजार में लौट रही रौनक, व्यवसायियों में उत्साह
Unlock 01 : प्रयागराज के ग्रामीण अंचल के बाजार में लौट रही रौनक, व्यवसायियों में उत्साह

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में बाजार बंद होने से व्यापारियों का काफी नुकसान भी हुआ था। हालांकि कोरोना महामारी को रोकने के लिए सभी ने सहयोग भी किया। वहीं अनलॉक 01 में बाजार खुले तो दुकानों में भी ग्राहकों की आवाजाही शुरू हो गई है। इससे दुकानदारों के चेहरे पर रौनक दिखने लगी है। प्रयागराज के ग्रामीण अंचल के बाजार पर नजर डालें तो स्थिति सामान्य की ओर अग्रसर हो रही है।

loksabha election banner

नवाबगंज इलाके के बाजार हो रहे गुलजार

नवाबगंज इलाके के बाजारों में अब लोगों की चहलकदमी से बाजार गुलजार हो रहे हैं। ग्राहकों को देख दुकानदारों में खुशी है। लॉकडाउन के बाद दुकानदारों ने अपने व्यवसाय को नया रंग देना शुरू कर दिया है। ग्राहक अपने जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं, जिससे व्यापारियों में उत्साह बढ़ गया है। दो माह से घर में बैठने के कारण आर्थिक तंगी झेल रहे दुकानदार अब राहत महसूस कर रहे हैं। हालांकि ग्राहक केवल जरूरत का सामान ही खरीदते नजर आए आ रहे हैं।

फिजिकल डिस्‍टेंसिंग पर दिया जा रहा ध्‍यान

नवाबगंज क्षेत्र के कौडि़हार बाजार में दुकानों पर भीड़ नजर आई लोग बर्तन, कपड़े, फुटवियर, हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक की दुकान पर खरीदारी करने पहुंच रहे हैं। ज्यादातर भीड़ किराने, कपड़े व इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों पर दिख रही है। सहालग शुरू होने से कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक व किराने की दुकानों पर ग्राहक भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। वहीं दुकानदार व ग्राहक फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते नजर आ रहे हैं। दुकानदार ग्राहकों को मास्क लगाने के लिए  प्रेरित कर रहे हैं। नवाबगंज के हर दुकानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई।

कपड़ों की दुकान में रौनक

कौडि़हार बाजार में 40 वर्षों से कपड़े की दुकान चला रहे देवतादीन केशरवानी ने बताया कि विवाह का सीजन शुरू होते ही कपड़े की दुकानों पर भी खरीदारी करने के लिए ग्राहक आने लगे हैं। हालांकि व्यवसाय अभी 40 फीसद ही है, उम्मीद है कि धीरे-धीरे गति पकड़ेगा। कौडि़हार निवासी रेडीमेड गारमेंट के दुकानदार रोहित केसरवानी लॉकडाउन के खत्म होने के बाद कुछ दिन ग्राहक दुकानों पर नहीं आए लेकिन अब अच्छा खासा व्यापार हो रहा है। व्यापार कुछ हद तक पटरी पर आ रहा है।

कूलर पंखे की बिक्री तेज

इलेक्ट्रॉनिक के थोक व फुटकर विक्रेता अजय शुक्ला का कहना है कि व्यवसाय बहुत बढिय़ा चल रहा है। ग्राहक कूलर, पंखा, फ्रिज, इनवर्टर लगवा रहे हैं। गर्मी पडऩे के कारण कूलर व पंखा की बिक्री तेज है। व्यापार अच्छा खासा हो रहा है। आने वाले कुछ दिनों में व्यापार और भी अच्छा होगा। हार्डवेयर दुकानदार राजेश विश्वकर्मा का कहना है कि लॉकडाउन लगते ही शादी विवाह पर रोक लग गई थी। बेड, सोफा बिकना बंद हो गया था। लेकिन अब व्यापार ठीक-ठाक चल रहा है। ग्राहक पहले की अपेक्षा दुकान पर अधिक आ रहे हैं। पहले बिक्री जहां 50 हजार की थी अब 20 हजार की हो रही है।

सराफा व्यवसाई निराश

सराफा व्यापारी पारस सोनी का कहना है लॉकडाउन के पश्चात ग्राहकों के कम आने से मात्र 20 फीसदी ही रह गया है। फुटवियर के दुकानदार विष्णु प्रजापति का कहना है कि व्यवसाय में गिरावट हुई है। व्यवसायियों ने लॉकडाउन के पहले त्योहार व लगन को देखते हुए अपनी पूंजी लगाकर माल भर लिया था। लाकडाउन के बाद ग्राहक के नहीं आने से व्यवसाय बहुत प्रभावित हुआ है। ग्राहकों का आना शुरू हो गया है धीरे धीरे व्यापार गति पकड़ेगा।

कोयला कारोबारी बोले-पुरानी बिक्री तक पहुंचने में समय लगेगा

कौडि़हार स्थित कोयला व्यापारी शैलेंद्र किशोर केसरवानी का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान धंधा पूरी तरह से चौपट हो गया था। प्रतिदिन 20 कुंटल बिकने वाला कोयला 10 किलो बिकना भी मुश्किल हो गया था। पूरी पूंजी टूट गई लेकिन अब होटल व मिठाई की दुकानें खुलने से बिक्री बढ़ी है। पुरानी बिक्री तक पहुंचने में समय लगेगा।

मोबाइल की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़

टेलीकॉम मोबाइल के दुकानदार राज कुमार मौर्या का कहना है कि लॉकडाउन खुलने के बाद मोबाइल की दुकानों पर कोई बहुत बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। ग्राहक आ रहे हैं रिचार्ज व मोबाइल रिपेयरिंग करवा रहे हैं। व्यापार बहुत अच्छा चल रहा है। लोग चाइना आइटम लेने से बच रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.