Move to Jagran APP

CoronaVirus पर विजय पाने को महामृत्युंजय जाप, RSS के स्‍वयंसेवकों ने हवन भी किया Prayagraj News

कोरोना वायरस को पराजित करने के लिए आरएसएस के स्‍वयंसेवकों ने महामृत्‍युंजय मंत्र का जाप कर हवन किया। स्वयंसेवकों ने लोगों से लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करने का आग्रह भी किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 02:32 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 07:20 PM (IST)
CoronaVirus पर विजय पाने को महामृत्युंजय जाप, RSS के स्‍वयंसेवकों ने हवन भी किया Prayagraj News
CoronaVirus पर विजय पाने को महामृत्युंजय जाप, RSS के स्‍वयंसेवकों ने हवन भी किया Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस को हराने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने बुधवार को नया प्रयास किया। प्रयागराज के साथ ही पड़ोसी जनपदों प्रतापगढ़ और कौशांबी के स्‍वयंसेवकों ने अपने-अपने घरों में महामृत्‍युंजय जाप किया। फिर हवन भी किया। इस दौरान स्‍वयंसेवकों ने सभी से लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करने का आह्वान किया।

loksabha election banner

परिवार के सदस्‍यों समेत आरएसएस स्‍वयंसेवकों ने किया जाप

प्रयागराज में करीब साढ़े चार हजार स्वयंसेवकों ने अपने-अपने घर में महामृत्युंजय का 108 बार जाप किया। प्रयागराज के 15 नगरों में इसका आयोजन किया गया। सुबह हुए जाप के बाद स्वयंसेवकों ने सभी लोगों से लॉकडाउन का अक्षरश: पालन करने का आग्रह भी किया। इसी प्रकार प्रतापगढ़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, काशी प्रांत के कुटुंब प्रबोधन विभाग की योजना के अनुपालन में बुधवार को आरएसएस और विचार परिवार के कार्यकर्ता तथा समाज के अनेक बंधुओं द्वारा अपने घरों में स्‍वजनों संग महामृत्‍युंजय मंत्र का 108 बार जाप किया। इसके बाद हवन-पूजन कर वर्तमान परिस्थितियों  में आरोग्यता तथा राष्ट्र कल्याण की कामना की। कई परिवारों ने 108 बार ओम नमः शिवाय का जाप भी किया।

पूजन-हवन से बड़ी से बड़ी आपदा का नाश होता है : सौरभ

प्रतापगढ़ के कार्यवाह डॉक्टर सौरभ पांडेय ने कहा कि पूजन-हवन से वातावरण शुद्ध होने के साथ ही हम सभी को आध्यात्मिक एवं दैवीय शक्ति की कृपा प्राप्त होती है। इसके बल पर बड़ी से बड़ी आपदा का सहजता और सरलता पूर्वक समन करने में सफलता मिलती है। जिला कुटुंब प्रबोधन प्रमुख प्रभा शंकर पांडेय ने बताया की पूरे जिले में अधिकांश परिवारों में लोगों ने अपने आवास पर परिवार सहित बैठकर श्रद्धा पूर्वक भगवान शिव के अमोघ मंत्र महामृत्युंजय मंत्र का जप करते हुए हवन किया।

इन्‍होंने किया महामृत्‍युंजय मंत्र का जाप

उन्‍होंने कहा कि इस महायज्ञ में विभाग संघचालक रमेश त्रिपाठी, चिंतामणि द्विवेदी, नितिन, हरीश कुमार, कार्तिकेय, विभाग कुटुंब प्रबोधन प्रमुख रघुवीर प्रसाद उपाध्याय, विद्यार्थी परिषद के प्रांत अध्यक्ष डॉक्टर अखिलेश पांडे, भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्र, डॉक्‍टर  बृजभानु सिंह, डॉक्‍टर किरण मिश्रा, डॉक्टर पीयूष कांत शर्मा, डॉक्‍टर रंगनाथ शुक्ल, डॉक्‍टर शिवानी मातन हेलिया, डॉक्टर शैलेंद्र मिश्र, दिनेश  अग्रहरि, नितेश खंडेलवाल, सीतांशु ओझा, ओम प्रकाश श्रीवास्तव, जयशंकर विजय पांडे, पंकज तिवारी आदि ने परिवार सहित इस महायज्ञ में सम्मिलित होकर राष्ट्र के कल्याण की कामना की। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंस का पालन भी किया गया।

कौशांबी की 53 शाखाओं में महामृत्युंजय जाप हुआ

कौशांबी जनपद में भी कोरोना जैसी महामारी के अंत व देश के कल्याण व जनमानस को स्वस्थ रखने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी व स्वयंसेवकों ने अपने-अपने घरों में महामृत्युंजय मंत्र का जाप किया। साथ ही भगवान शिव से महामारी के अंत के लिए प्रार्थना भी की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.