Move to Jagran APP

Allahabad University के छात्र-छात्राओं का 51 रुपये में पांच लाख रुपये का बीमा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी डाक्टर जया कपूर ने बताया कि डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर केपी सिंह ने समस्त छात्र-छात्राओं के हित में सामूहिक नागरिक सुरक्षा पालिसी/दुर्घटना बीमा योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना के अंर्तगत प्रत्येक छात्र पांच लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा से लाभान्वित होगा

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 09:18 AM (IST)
Allahabad University के छात्र-छात्राओं का 51 रुपये में पांच लाख रुपये का बीमा
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की बीमा योजना पालिसी में बदलाव

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के प्रत्येक छात्र को पांच लाख रुपये तक का सामूहिक दुर्घटना बीमा मिलेगा। इस योजना के तहत किसी भी दुर्घटना में घायल होने पर इलाज के लिए एक लाख रुपये मिलेंगे। शर्त यह होगी कि छात्र कम से कम 24 घंटे तक किसी नर्सिंग होम या अस्पताल में भर्ती हो। इस फैसले का छात्र-छात्राओं ने स्वागत किया है।

loksabha election banner

छात्र-छात्राओं के हित में सामूहिक नागरिक सुरक्षा पालिसी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की जनसंपर्क अधिकारी डाक्टर जया कपूर ने बताया कि डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर केपी सिंह ने समस्त छात्र-छात्राओं के हित में सामूहिक नागरिक सुरक्षा पालिसी/दुर्घटना बीमा योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना के अंर्तगत प्रत्येक छात्र पांच लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा से लाभान्वित होगा। बीमा योजना के प्रथम चरण में छात्र-छात्रा की असामयिक मृत्यु या शरीर के प्रमुख अंगों के स्थायी क्षति होने की अवस्था में चार लाख रुपये की क्षतिपूर्ति हो सकेगी। दूसरे चरण में छात्र-छात्रा के दुर्घटना की अवस्था में किसी सरकारी अस्पताल या नर्सिंग होम में कम से कम 24 घंटे भर्ती होने पर अधिकतम एक लाख रुपये तक की चिकित्सकीय खर्च की क्षतिपूर्ति बीमा कंपनी द ओरियेंटल इंश्योरेंश की प्रयागराज इकाई द्वारा की जा सकेगी।

अब तक 10 हजार छात्र-छात्राओं को हो चुका है बीमा

यह बीमा योजना सत्र 2020-21 में सिर्फ 52 रुपये प्रति छात्र एक वर्ष के लिए लागू की गई थी। वर्तमान सत्र में न्यूनतम प्रीमियम राशि घटाकर 51 रुपये प्रति छात्र की गई है। वर्तमान सत्र 2021-22 में अब तक लगभग 10 हजार छात्र-छात्राओं का दुर्घटना बीमा किया जा चुका है। शेष छात्रों के बीमा की प्रक्रिया इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वित्त कार्यालय द्वारा शीघ्र ही सम्पन्न होने की संभावना है। डीएसडब्ल्यू का प्रयास है कि विश्वविद्यालय द्वारा 2021-22 सत्र के सभी नवप्रवेशी छात्रों को भी इस बीमा योजना से आच्छादित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.