Move to Jagran APP

Road Safety : प्रतापगढ़ के गुरुजी पढ़ेंगे ऑनलाइन पाठ फिर स्कूलों में बच्चों को देंगे टिप्‍स

Road Safety प्रतापगढ़ में परिषदीय एवं माध्यमिक विद्यालयों के अध्‍यापकों को सड़क सुरक्षा की लखनऊ से ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद शिक्षक स्‍कूली बच्‍चों को टिप्‍स देंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 04:06 PM (IST)
Road Safety : प्रतापगढ़ के गुरुजी पढ़ेंगे ऑनलाइन पाठ फिर स्कूलों में बच्चों को देंगे टिप्‍स
Road Safety : प्रतापगढ़ के गुरुजी पढ़ेंगे ऑनलाइन पाठ फिर स्कूलों में बच्चों को देंगे टिप्‍स

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ जिले में परिषदीय एवं माध्यमिक विद्यालयों के दस-दस शिक्षकों को सड़क सुरक्षा का ऑनलाइन पाठ पढ़ाया जाएगा। परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से पठन-पाठन से अपने को जोड़ा है। जिले के दस बेसिक स्कूलों के और दस माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को सड़क सुरक्षा की ऑनलाइन ट्रेनिंग लखनऊ से दी जाएगी। यह मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण लेने के बाद जिले के अन्य शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। उसके बाद प्रशिक्षित शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को रोड सेफ्टी का पाठ पढ़ाएंगे।

prime article banner

उच्च स्तरीय बैठकों के बाद ऑनलाइन कार्यक्रम पर बनी सहमति

देखा जाए तो आए दिन रोड एक्‍सीडेंट की घटनाएं हो रही हैं। हादसों में लोगों को असमय अपनी जान गंवानी पड़ रही है। सड़क सुरक्षा को लेकर चल रही उच्च स्तरीय बैठकों के बाद ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किए जाने पर सहमति बनी है। इसी के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम जल्द ही शुरू होने जा रहा है।

लखनऊ से दी जाएगी शिक्षकों को ट्रेनिंग

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर तय की गई गाइडलाइन के चलते रोड सेफ्टी से जुड़े कई कार्यक्रमों को गति नहीं मिल पा रही थी। अब इस ओर कवायद तेज है। इसके तहत चार चरणों में महीने भर का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा। एक बार में 20 जिलों के दस-दस शिक्षकों के बैच को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनमें दस बेसिक के और दस माध्यमिक शिक्षा के शिक्षक होंगे। इसके बाद यह शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में बच्चों को नियमों का रोज पाठ पढ़ाएंगे।    

बोले, प्रतापगढ़ के एआरटीओ

प्रतापगढ़ के एआरटीओ सुशील मिश्र कहते हें कि विद्यार्थी सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति गंभीर हों। इसी को लेकर दस बेसिक व दस माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेंड किया जाएगा। उनका प्रशिक्षण लखनऊ से होगा। वहां से प्रशिक्षण लेने के बाद मास्टर ट्रेनर जिले के शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे। उसके बाद बच्चों को नियमित रूप से सड़क सुरक्षा के नियम बताए जाएंगे। जल्द ही प्रशिक्षण की तिथि तय होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.