मनीष मिश्र, इलाहाबाद : यदि अपने देश के प्रति आप कुछ अच्छे विचार लिखना चाहते हैं तो तुरंत लिख दीजिए। इसके लिए डाक विभाग एक सुनहरा अवसर दे रहा है। वह राष्ट्रीय स्तर पर 'ढाई आखर' पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। इसके तहत 'मेरे देश के नाम खत' शीर्षक पर पत्र लिखना होगा। यदि डाक विभाग आपका पत्र चुनता है तो पांच हजार से पचास हजार रुपये तक पुरस्कार भी देगा।

भारतीय डाक विभाग की ओर से लोगों में पत्र लेखन को बढ़ावा देने के उद्देश्य सें यह विशेष पहल की जा रही है। इसमें अपने देश के प्रति अपने विचार लिखने होंगे। पत्र डाक विभाग द्वारा जारी अंतर्देशीय पत्र या लिफाफे में स्वीकार्य किया जाएगा। यह पत्र क्रमश: 500 और 1000 शब्दों में अंग्रेजी, ¨हदी या स्थानीय भाषा में लिखा जा सकता है। पत्र में अपना पूरा नाम, पता व जन्मतिथि लिखकर चीफ पोस्ट मास्टर जनरल या क्षेत्रीय डाकघरों में लगे विशेष लेटर बाक्स में जमा करना होगा। अंतिम तिथि 30 सितंबर है। इसमें सीनियर वर्ग में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग तथा जूनियर वर्ग में 18 वर्ष तक के प्रतिभागी भाग ले सकेंगे।

-----------

विजेताओं के लिए यह पुरस्कार

प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को 50 हजार रुपये, दूसरे स्थान के विजेता को 25 हजार व तीसरे स्थान पर रहने वाले को 10 हजार रुपये पुरस्कार दिया जाएगा। प्रांतीय स्तर पर प्रथम विजेता को 25 हजार रुपये, दूसरे को 15 हजार व तीसरे को 10 हजार रुपये पुरस्कार दिए जाने की व्यवस्था की गई।

------------

'डाक विभाग की ओर से यह विशेष पहल की गई है। इसमें छात्र-छात्राओं सहित कोई भी प्रतिभाग कर सकता है। इसके लिए डाक घर में विशेष लेटर बाक्स लगाया गया है।'

राजेश वर्मा, इंचार्ज, फिलेटलिक ब्यूरो, प्रधान डाकघर।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस