प्रयागराज : नकलविहीन एवं बाधा रहित बोर्ड परीक्षा के संपादन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का एक रिजर्व पूल बनेगा। आवश्यकता पड़ने पर पूल के शिक्षकों से बोर्ड परीक्षा का कार्य संपादित कराया जाएगा। यह निर्देश डिप्टी सीएम एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री डा. दिनेश शर्मा ने दिया है। इस बार हाईस्कूल एवं इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले के 210 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें 138 वित्तविहीन, 68 एडेड तथा चार राजकीय विद्यालय शामिल हैं। इन केंद्रों पर बोर्ड की मुहर लगना बाकी है।

सात फरवरी से होने वाली यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा में इस बार प्रयागराज से सटे प्रतापगढ़ जिले के एक लाख 34 हजार 534 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें से 71 हजार 837 बालक व 62 हजार 697 बालिकाएं शामिल हैं। हाईस्कूल संस्थागत में 37 हजार 881 बालक, 33 हजार 227 बालिका, व्यक्तिगत में 375 बालक व 99 बालिका हैं। इसी प्रकार इंटरमीडिएट संस्थागत में 32177 बालक, 28878 बालिका, व्यक्तिगत में 1404 बालक व 493 बालिकाएं हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद से पूर्व में 202 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए थे।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने 202 परीक्षा केंद्रों की सूची के संबंध में आपत्तियां मांगी थीं। इसमें 207 विद्यालयों के संचालकों ने परीक्षा केंद्र बनाने के लिए प्रत्यावेदन किया था। जिला विद्यालय निरीक्षक ने परीक्षा केंद्रों की सूची संबंधित एसडीएम को देकर स्थलीय निरीक्षण कर जांच रिपोर्ट मांगी थी। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कुल 210 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाने का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण होने के बाद संबंधित विद्यालयों से यह जानकारी ली जाएगी कि उनके विद्यालय में कितने कक्ष निरीक्षक की जरूरत है। इसके पूर्व परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का रिजर्व पूल बनाया जाएगा। परीक्षा के दौरान जितने शिक्षकों की जरूरत होगी, रिजर्व पूल से शिक्षक भेज दिए जाएंगे। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में पहले भी लगाया जाता रहा है, लेकिन इस बार परीक्षा के पूर्व ही इन शिक्षकों को रिजर्व पूल बनाकर सुरक्षित कर लिया जाएगा। इसके लिए बीएसए को पत्र लिखा जा रहा है। जरूरत के अनुसार परीक्षाकेंद्र पर उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी। बोर्ड परीक्षा के लिए 210 केंद्रों का प्रस्ताव बोर्ड को भेजा गया है।

- एसपी यादव, जिलाविद्यालय निरीक्षक।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस