Move to Jagran APP

Ganga Yatra : जनसभा में शामिल होंगे गंगा किनारे स्थित गांवों के प्रतिनिधि Prayagraj News

बुधवार को गंगा यात्रा प्रयागराज पहुंचेगी। जिले की सीमा पर केंद्रीय मंत्री यात्रा का स्वागत करेंगे। दो दिन जिले में गंगा यात्रा रहेगी। इसमें सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी शामिल होंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 05:20 PM (IST)
Ganga Yatra : जनसभा में शामिल होंगे गंगा किनारे स्थित गांवों के प्रतिनिधि Prayagraj News
Ganga Yatra : जनसभा में शामिल होंगे गंगा किनारे स्थित गांवों के प्रतिनिधि Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। गंगा यात्रा को लेकर नैनी स्थित इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज में होने वाली सभा में गंगा किनारे के 111 गांवों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इन गांवों के सभी प्रधानों, ग्राम पंचायत अधिकारी, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के साथ अन्य गणमान्य लोग भी आमंत्रित किए गए हैैं। इसके अलावा सांसद, विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। यहां पर 29 जनवरी को गंगा यात्रा पहुंचेगी। यात्रा में शामिल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह का जिले की सीमा मांडा के बसकड़ी से लेकर संगम तक स्वागत होगा।

loksabha election banner

प्रयागराज-मीरजापुर सीमा पर बसकड़ी गांव में यात्रा का स्वागत होगा

गंगा यात्रा प्रयागराज की सीमा में बुधवार दोपहर को में प्रवेश करेगी। मीरजापुर और प्रयागराज की सीमा बसकड़ी गांव में यात्रा का स्वागत केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर करेंगे। यहां जनसभा भी होगी। इसके बाद यात्रा का स्वागत मांडा रोड चौराहा, ऊंचडीह, मेजारोड चौराहा, भीरपुर और रामपुर चौराहे पर स्वागत किया जाएगा। इन स्थानों पर भी नुक्कड़ सभाएं होंगी। फिर नैनी के औद्योगिक क्षेत्र स्थित यूनाइटेड इंजीनियङ्क्षरग कॉलेज में जनसभा होगी। यहां लगभग एक घंटे का कार्यक्रम होगा। फिर नैनी के मेवालाल चौराहा और शहर में बैरहना स्थित बांगड़ धर्मशाला चौराहे पर स्वागत होगा। यहां से यात्रा संगम पहुंचेगी, जहां त्रिवेणी की पूजा-आरती होगी। वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

खास बातें

02 दिन जिले में रहेगी गंगा यात्रा, मुख्यमंत्री योगी भी होंगे शामिल

08 स्थानों पर जिले में किया जाएगा गंगा यात्रा का भव्य स्वागत

02 हजार सफाई कर्मियों को लगाया गया है मांडा से संगम तक

10 विभाग लगाए गए हैैं गंगा यात्रा की तैयारी में

सीएम योगी सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे

संगम के बाद मुख्यमंत्री माघ मेला के परेड मैदान स्थित एनसीजेडसीसी के शिविर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्री सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन गुरुवार को अल सुबह मुख्यमंत्री का अरैल की ओर वसंत पंचमी के अवसर पर त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाने का कार्यक्रम है। गुरुवार को गंगा यात्रा सिविल लाइंस स्थित एकलव्य चौराहा से शुरू से होगी। शेरवानी मोड़, धूमनगंज और बेगम बाजार में यात्रा का स्वागत होगा, जहां से यात्रा कौशांबी के कड़ा के लिए रवाना होगी। 

गंगा यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में

गंगा यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। यात्रा की तैयारी में पंचायती राज विभाग, लोक निर्माण विभाग, मनरेगा विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, उद्यान एवं वन विभाग, विद्युत विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, पर्यावरण विभाग लगाए गए हैैं। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने इन विभागों के अफसरों के साथ कार्यक्रम स्थलों का जायजा लिया। वह इंजीनियरिंग कॉलेज पहुंचे, जहां सुरक्षा इंतजामों से लेकर बिजली, पानी और अन्य प्रबंधों के बारे में जानकारी ली। डीएम ने संगम नोज के साथ ही एनसीजेडसीसी का भी स्थलीय निरीक्षण किया।

मेजारोड में 200 महिलाएं कलश लेकर प्रस्तुत करेंगी मंगलगान

गंगा यात्रा का जिले में वैसे तो आठ स्थानों पर स्वागत किया जाएगा। मगर मेजा रोड में खास तरह से स्वागत की तैयारी हो रही है। यहां पर महिला स्वयं सहायता समूहों की 200 महिलाएं कलश यात्रा निकालेंगी। ये महिलाएं कलश लेकर स्वागत समारोह में खड़ी होंगी और जैसे ही यात्रा पहुंचेगी, वे एक स्वर में मंगलगान प्रस्तुत करेंगी।

लखनऊ से आए पतंग और गुब्बारे

पंचायती राज विभाग भी तैयारियों में जुटा है। विभाग के लखनऊ स्थित मुख्यालय से 100 पतंगे और 100 बड़े गुब्बारे भेजे गए हैैं। पतंगों पर जय गंगा मइया और उसके नीचे स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) लिखा है। डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि संगम पर त्रिवेणी आरती के दौरान ये पतंगे और गुब्बारे उड़ाए जाएंगे।

गंगा से मिलती हैैं भारतीय संस्कृति की धाराएं : डॉ. महेंद्र सिंह

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने दैनिक जागरण को बताया कि गंगा यात्रा का उद्देश्य गंगा नदी की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के साथ गंगा नदी को सुरक्षित रखने और पुनर्जीवित करने के प्रति आम लोगों को जागरूक करना है। बताना है कि गंगा भारत की जीवनदायिनी और राष्ट्रीय विरासत है। साथ ही इससे भारतीय संस्कृति की धाराएं मिलती हैैं, इसलिए गंगा की निर्मलता और संरक्षण के प्रति भी लोगों को जागरूक करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.