Move to Jagran APP

शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर कन्या पूजन व धार्मिक अनुष्ठानों की धूम Prayagraj News

शारदीय नवरात्र की महाअष्‍टमी पर घरों व देवी मंदिरों में धार्मिक अनुष्‍ठानों की धूम है। कन्‍या पूजन कर उन्‍हें भोजन कराया जा रहा है। मां दुर्गा के महागौरी स्‍वरूप का पूजन हो रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 01:37 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 05:44 PM (IST)
शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर कन्या पूजन व धार्मिक अनुष्ठानों की धूम Prayagraj News
शारदीय नवरात्र की महाअष्टमी पर कन्या पूजन व धार्मिक अनुष्ठानों की धूम Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा-अर्चना को देवी मंदिरों में भक्त उमड़ पड़े हैं। सिद्धपीठों समेत देवी मंदिरों में सुबह मंगला आरती के बाद मां के दर्शन व पूजन शुरू हुआ। लंबी लाइन में लगे, जयकारा लगाते भक्तों का उत्साह निराला है। घरों और देवी मंदिरों में कुंवारी कन्याओं का पूजन हो रहा है। लोगों ने व्रत भी रखा है। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। इसको लेकर मंदिरों में विशेष रूप से सजावट की गई है। देवी मंदिरों के पास बेरिकेडिंग करके पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था भी की गई है। घंट-घडिय़ाल की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो उठा है। शारदीय नवरात्र का नौ दिन व्रत न रहने वाले अधिकांश श्रद्धालुओं ने भी महाअष्टमी का व्रत रखा है। सुबह से पूजा पाठ एवं घरों में कन्या पूजन किया गया।

prime article banner

कल्याणी देवी का एक कुंतल हलुवे का भोग

 शक्तिपीठ मां कल्याणी देवी मंदिर में भक्तों ने जयकारा लगाते हुए मां को ध्वजा, पताका और निशान भी चढ़ाया। आचार्य पंडित सुशील पाठक और पंडित श्याम जी पाठक ने बताया कि अष्टमी पर मां का श्रृंगार स्वर्णाभूषण से किया गया है। एक कुंतल हलुवे का भोग भी लगाया गया है। वहीं त्रिपुर सुंदरी मां ललिता देवी का शारदीय नवरात्र की अष्टमी पर मां कालरात्रि के रूप में श्रृंगार दर्शन हुआ। मंदिर के गर्भगृह से लेकर बाहर तक लंबी कतार लगी है। मंदिर समिति के महामंत्री धीरज नागर ने बताया कि देवी मां का मनोहारी श्रृंगार कोलकाता से बुलाए गए कारीगरों से कराया गया है।

मां अलोपी शंकरी धाम में उमड़े भक्‍त

इसी क्रम में अलोपी बाग स्थित मां अलोपी शंकरी धाम में भक्तों ने फूल माला, प्रसाद, नारियल, चुनरी, सिंदूर आदि चढ़ाया। सुबह से भक्तों का रेला लगा रहा। वहीं शनिवार की शाम होने को इतने श्रद्धालु पहुंच गए कि मंदिर के व्यवस्थापकों और वहां तैनात पुलिस कर्मियों की योजना ही बिगड़ती दिखी लेकिन, जल्दी ही लोगों को कतारबद्ध कराकर व्यवस्था संभाली गई है। शहर व आसपास के अन्य मंदिरों में भी मां कालरात्रि के स्वरूप का दर्शन करने के लिए स्थानीय लोग पहुंचे। 

नैनी और झूंसी में भी मां दुर्गा के पूजन और अर्चन की धूम

नैनी स्थित महर्षि महेश योगी आश्रम में सजे दुर्गा पूजा पंडाल में 121 पंडितों द्वारा दुर्गा शप्तसती का पाठ किया गया। इस मौके पर आश्रम प्रभारी सुनील श्रीवास्तव, संजय श्रीवास्तव, ऋषि त्रिवेदी आदि उपस्थित रहे। शिव नगर मोहल्ले में मां नव दुर्गा पूजन समिति के तत्वावधान में सजे पूजा पंडाल में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर दोनों वक्त आरती की जा रही है। झूंसी के आवास विकास कालोनी योजना दो और तीन, चक, महीन, छतनाग, सावित्री नगर झूंसी सहित तमाम जगहों पर भव्य पंडाल सजाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.