Move to Jagran APP

सहालग के दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट ने राहत दी, जानें प्रयागराज में आभूषणों की कीमत

लॉकडाउन के पहले सोने और चांदी की कीमत काफी नियंत्रित थीं लेकिन लॉकडाउन लागू होते ही इनकी कीमत अचानक तेजी से बढ़ना शुरू हो गई थी। सोने की कीमत करीब 57000 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था। चांदी का रेट भी लगभग 67000 रुपये प्रति किलो था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 11:52 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 11:52 AM (IST)
सहालग के दिनों में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट ने राहत दी, जानें प्रयागराज में आभूषणों की कीमत
सोने और चांदी की कीमतों में कमी आने से प्रयागराज के लोगों ने राहत की सांस ली है।

प्रयागराज, जेएनएन। पिछले करीब दो-तीन महीनों से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसकी वजह से सहालग में लोगों को महंगाई से कुछ तक राहत मिली है। जिस हिसाब से सोने-चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज हो रही है, उससे आगे भी दामों में कमी होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसे लेकर प्रयागराज के लोगों में भी कुछ उम्‍मीद जगी है।  

loksabha election banner

लॉकडाउन के पहले सोने और चांदी की कीमत काफी नियंत्रित थीं। हालांकि लॉकडाउन लागू होते ही इनकी कीमत अचानक तेजी से बढ़ना शुरू हो गई थी। सोने की कीमत करीब 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था। इसी प्रकार चांदी का रेट भी लगभग 67 हजार रुपये प्रति किलो हो गया था। वहीं लॉकडाउन खत्म होने के बाद सोने और चांदी की कीमतों में धीरे-धीरे कुछ गिरावट शुरू हुई। 

सोना साढ़े छह हजार व चांदी सात हजार सस्‍ता हुआ

आलम यह है कि इस समय सोने की कीमत लगभग 50500 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत करीब 60300 रुपये प्रति किलो हो गई है। इस हिसाब से देखा जाए तो लॉकडाउन के बाद से सोने की कीमत में लगभग साढ़े 6000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत में भी लगभग साढ़े छह से 7000 रुपये की कमी हुई है।

बोले, प्रयागराज के सराफा कारोबारी

सराफा कारोबारियों का मानना है कि दो-तीन महीनों के दौरान इन चीजों की कीमतों में ज्यादा गिरावट हुई है। सोने की कीमत करीब 5000 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत भी करीब 6000 रुपये किलो तक घटी है।

प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि लॉकडाउन में शेयर मार्केट एवं अन्य कारोबार बंद होने से पूंजीपति सोने में निवेश कर रहे थे, जिसकी वजह से रेट काफी महंगा हो गया था। लॉकडाउन खुलने के बाद उनके लिए निवेश करने के शेयर मार्केट के अलावा अन्य माध्यम हो गए, जिसकी वजह से कीमती घटनी शुरू हो गई और आगे भी गिरावट होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.